मीडिया टुडे – समाचार

राजस्व अधिकारियों की बैठक 16 अगस्त को प्रातः 11 बजे से

राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक 16 अगस्त को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में समस्त एसडीएम, तहसीलदार, प्रभारी अधिकारी राहत शाखा, भू-अर्जन शाखा, आरए-1 एवं सीएम हेल्पलाईन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, अधीक्षक भू-अभिलेख, नायब तहसीलदार, जिला प्रबंधक लोक सेवा तथा संस्थागत वित्त अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

राज्यमंत्री श्री कुलस्ते का मंडला आगमन 16 अगस्त को

प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का मंडला आगमन 16 अगस्त को होगा। कार्यक्रम के तहत राज्यमंत्री 16 अगस्त को दोपहर 12 बजे दिल्ली से जबलपुर पहुँचेंगे। श्री कुलस्ते 12ः30 बजे जबलपुर से जेवरा (मंडला) के लिए प्रस्थान करेंगे तथा शाम 4 बजे जेवरा पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। जेवरा में रात्रि विश्राम के पश्चात 17 अगस्त को प्रातः 6 बजे जेवरा से जबलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। राज्यमंत्री प्रातः 8ः15 बजे जबलपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

17 से 23 अगस्त तक कान्हा में होगा हाथी पुर्नयौवनीकरण कैम्प

क्षेत्र संचालक कान्हा टाईगर रिजर्व एल कृष्णमूर्ति, भा.व.से. से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी 17 अगस्त से कान्हा टाईगर रिजर्व के मुक्की परिक्षेत्र में हाथी पुर्नयौवनीकरण कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। यह कैम्प 17 अगस्त से 23 अगस्त तक आयोजित किया जायेगा। कैम्प का उद्घाटन 17 अगस्त को दोपहर 2 बजे किया जायेगा। श्री कृष्णमूर्ति ने जिले के सभी इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया साथियों को उदघाटन समारोह में शामिल होने के लिए 17 अगस्त की दोपहर 1 बजे तक खटिया प्रवेश द्वार पहुंचने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने बताया कि मीडिया प्रतिनिधियों को खटिया प्रवेश द्वार से रिजुवेनेशन कैम्प तक लाने-ले जाने की व्यवस्था पार्क प्रबंधन द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन प्रशिक्षण 16 अगस्त से प्रारंभ

प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत शासकीय आईटीआई मंडला में डोमेस्टिक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाना है। 3 से 4 माह का यह प्रशिक्षण 16 अगस्त से प्रारंभ होगा। प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्णं एवं 30 वर्ष से कम आयु है।

4 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत

सर्प के काटने से मृत्यु होने के कारण मृतिका के निकटतम वारसान को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) निवास द्वारा कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। जानकारी के अनुसार मृतिका सविताबाई निवासी ग्राम पौंड़ी की सर्पदंश से मृत्यु हो गई थी, जिस पर अनुविभागीय अधिकारी निवास द्वारा मृतिका के निकटतम वारसान के रूप में मृतिका सविताबाई पिता रामस्वरूप को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खातों में जमा करने के निर्देश दिये गये हैं।

अजजा विद्यार्थियों के लिये चार महानगरों में निःशुल्क कोचिंग

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्कूली विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिये कोचिंग देने की आकांक्षा योजना चलायी जा रही है। जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और इंदौर में 800 विद्यार्थियों को निरूशुल्क कोचिंग दिलाई जा रही है। चयनित विद्यार्थी जेईई, नीट और क्लेट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा नई दिल्ली में प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के 97 विद्यार्थियों को यूपीएससी परीक्षा की निरूशुल्क कोचिंग दिलाई जा रही है। आकांक्षा योजना के लिये इस वर्ष बजट में 14 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान किया है।

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्न चरणों में सफल अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है। संघ लोक सेवा आयोग की अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में अभ्यर्थी को प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 40 हजार, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 60 हजार एवं साक्षात्कार के बाद सफल होने पर 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान है। आय सीमा का किसी भी तरह का बंधन नहीं है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में विभिन्न स्तरों पर सफल जनजातीय अभ्यर्थियों को भी प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जा रही है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 20 हजार, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 30 हजार और साक्षात्कार के बाद सफल होने पर 25 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here