बारिश में हुई क्षति के मामले में तत्काल राहत राशि स्वीकृत करें- डॉ. जटिया

समय सीमा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर हुई चर्चा

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने समय सीमा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की। बैठक में बारिश के दिनों में होने वाली जान-माल की क्षति पर विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग बारिश के कारण हुई क्षति के मामले दर्ज करें, उनकी लगातार मॉनिटर करें तथा संबंधित को राहत राशि तत्काल स्वीकृत करें। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के मैदानी अमले के माध्यम से क्षति से संबंधित जानकारी लगातार प्राप्त करें। डॉ. जटिया ने समय सीमा बैठक में जनाधिकार कार्यक्रम के तहत् निर्धारित बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने विभागों को छात्रवृत्ति, बिजली, चिकित्सा तथा अन्य प्रकरणों की लंबित शिकायतों के संतुष्टिपरक समाधान के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिये कि 31 अगस्त के पहले लंबित शिकायतों का अधिकतम संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज किया जाये।

बैठक में भू-अर्जन, पीडब्ल्यूडी, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों की शिकायतों के बारे में संबंधित अधिकारियों से पूछा गया। डॉ. जटिया ने 700 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों वाले विभागों के अधिकारियों को शिकायतों का तत्काल समाधान करने की हिदायत दी। उन्होंने 300 दिवस से अधिक की 101 लंबित शिकायतों पर भी नाराजगी जताई। साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को 300 दिवस से अधिक की शिकायतों के बेहतर निराकरण के लिए बधाई भी दी।

अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की शीघ्र होगी समीक्षा

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी विभाग अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण सकारात्मक रूप से करें। अधिकारी अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित 2014 के परिपत्रों का भी अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के पात्र एवं अपात्र व्यक्तियों के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। डॉ. जटिया ने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की समीक्षा शीघ्र की जायेगी। उन्होंने रोस्टर के नियमों की चर्चा करते हुये कहा कि यदि रोस्टर के आधार पर पद रिक्त है तो उनकी पूर्ति भी उसी आधार पर सुनिश्चित की जाये।

ई-ऑफिस व्यवस्था के लिए प्रशिक्षण में भाग लें

कलेक्टर ने बैठक में शासन के निर्देशानुसार दिसम्बर 2019 से लागू की जाने वाली ई- ऑफिस प्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली के लिए सभी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण में भाग लेने सभी अधिकारी अपने विभाग के कर्मचारियों की सूची अनिवार्य रूप से भेजें। डॉ. जटिया ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी ई-ऑफिस व्यवस्था को समझने एवं उसमें कार्य करने सकारात्मक रूप से काम करें।

स्वच्छ भारत मिशन ’’ग्रामीण’’ पर हुई पीपीटी

कलेक्टर ने बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ’’ग्रामीण’’ स्वच्छता के लिए प्रारंभ हुए सर्वे पर महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने मैदानी अमले के माध्यम से 14 अगस्त से 30 सितम्बर तक चलने वाले इस सर्वे में भाग लेंगे। सर्वे के लिए निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। डॉ. जटिया ने सभी से स्वच्छ भारत मिशन के सर्वे में भाग लेने के लिए ऐप्प डाऊनलोड कर अपना फीडबैक देने की अपील की। जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा ने निचले स्तर तक सर्वे के लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने तथा दिशा अनुरूप काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो स्मार्ट फोन के माध्यम से ऐप्प डाऊनलोड कर अपना फीडबैक नहीं दे सकते वे टोलफ्री नंबर के माध्यम से फीडबैक दे सकते हैं। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ’’ग्रामीण’’ के अंतर्गत शासन के दिशा-निर्देशों पर आधारित पीपीटी का प्रदर्शन किया गया। साथ ही जनजागरूकता के लिए बनाए जाने वाली वॉल पैटिंग के बारे में भी बताया गया। बैठक में कलेक्टर ने आकांक्षी विकासखण्ड, जन अधिकार कार्यक्रम, आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित होने वाले आगामी शिविर, शाला दर्पण रैंकिंग तथा अन्य महत्वपूर्ण मुददों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रावास निरीक्षण के प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने वाले अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मीना मसराम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर 5 और 6 सितम्बर को रहेंगे जिले के दौरे पर

संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा 5 सितम्बर को विभिन्न विभागांे की योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा तथा 6 सितम्बर को क्षेत्र भ्रमण किया जायेगा।

5 सितम्बर को प्रातः 10ः30 से 12 बजे तक महिला एवं बाल विकास विभाग, की समीक्षा की जायेगी। दोपहर 12ः15 से 1ः30 बजे तक आजीविका मिशन के गणवेश सिलाई के संबंध में चर्चा की जायेगी। दोपहर 2ः30 से 4 बजे तक समन्वित कृषि प्रणाली तथा अन्य योजना कार्यक्रमों की चर्चा की जायेगी तथा सायं 4 बजे से 5ः30 बजे तक शालेय स्वच्छता एवं स्मार्ट क्लास की समीक्षा की जायेगी। संबंधित अधिकारियों को वांछित जानकारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं।

मतदाता जागरूकता अभियान से संबंधित बैठक आज

मतदाता जागरूकता अभियान की गतिविधियों की समीक्षा बैठक 27 अगस्त को दोपहर 1ः30 बजे कलेक्ट्रेट के गोलमेज सभाकक्ष में आयोजित की गई है। नगर परिषद बम्हनी बंजर एवं बिछिया से संबंधित परिसर दूतों को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत् किए गए कार्यों की जानकारी सहित् उपस्थित होने के निर्देश दिये गये हैं।

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण 2019 से संबंधित कार्य संपादन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया द्वारा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जारी आदेश के अनुसार नगर परिषद बिछिया के लिए सुन्नू सिंह ठाकुर नायब तहसीलदार मवई एवं जनपद पंचायत बीजाडांडी के लिए केएल डोंगरे नायब तहसीलदार बीजाडांडी को सहायक
रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here