कलेक्टर मंडला ने की बच्चो से आत्मीय चर्चा

सिंगपुर स्कूल की मध्यान्ह भोजन व्यवस्था देखकर भड़के कलेक्टर
गुणवत्ताहीन खाना देने के लिए स्व-सहायता समूह को हटाने के निर्देश
लापरवाही बरतने शिक्षक तत्काल प्रभाव से निलंबित

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया निवास दौरे के तहत् अचानक सिंगपुर स्थित माध्यमिक स्कूल पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होंने मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाओं की पड़ताल की। कलेक्टर मध्यान्ह भोजन की अव्यवस्थाओं को देखकर भड़के एवं भोजन की गुणवत्ता में बरती जा रही लापरवाही के चलते स्व-सहायता समूह को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष को फटकारते हुए कहा कि बच्चों के खाने में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बच्चों को भरपेट खाना दिया जाये। उन्होंने दोषियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बच्चों के साथ खाना खाकर परखी भोजन की गुणवत्ता

कलेक्टर ने सिंगपुर स्कूल में पहुंचकर न केवल मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाऐं देखी बल्कि बच्चों के साथ खाना भी खाया। उन्होंने खाने के दौरान दाल एवं सब्जी की गुणवत्ताहीन स्थिति पर फटकार लगाई। उन्होंने पूछा कि मीनू के अनुसार खाना क्यूं नहीं दिया जा रहा है ? उन्होंने उपस्थित शिक्षक दिलीपधर द्विवेदी से निर्धारित मीनू एवं भोजन की गुणवत्ता के प्रतिदिन परीक्षण संबंधी सवाल भी किए। कलेक्टर ने शिक्षक द्विवेदी द्वारा मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाओं में उदासीनता एवं लापरवाही बरतने के चलते उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिये। साथ ही अतिथि शिक्षिका को भोजन एवं अन्य स्कूल के कार्यों में सकारात्मक सहयोग नहीं देने के कारण हटाने की बात कही। उन्होंने भोजन के दौरान बच्चों से चर्चा करते हुए प्रतिदिन मिलने वाले खाने की जानकारी भी ली। उन्होंने पूछा कि प्रतिदिन भरपेट खाना मिलता है या नहीं ? कलेक्टर ने अपर्याप्त खाने की मात्रा पर भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने भोजन के दौरान पर्याप्त साफ-सफाई नहीं होने पर शिक्षक द्विवेदी एवं अतिथि शिक्षिका को फटकार लगाई।

आत्मीय चर्चा के दौरान बच्चों से पूछी समस्याऐं

डॉ. जटिया ने भोजन के पश्चात् सभी बच्चों से आत्मीय चर्चा की। उन्होंने बच्चों से भोजन एवं स्कूल संबंधी सभी परेशानियाँ खुलकर बताने की बात कही। बच्चों ने भी स्कूल के स्वादहीन खाने के बारे में बताया। कुछ बच्चों ने बताया कि स्कूल में अच्छा खाना नहीं मिलता। बच्चों ने स्कूल में पीने के पानी एवं साफ-सफाई की शिकायत भी बताई। कलेक्टर ने बच्चों से पढ़ाई के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बच्चों से पहाड़ा, प्रदेश के मुख्यमंत्री, स्थानीय विधायक तथा सांसद के नाम भी पूछे। बच्चों ने उत्साह के साथ सभी सवालों के जवाब दिये।

प्रधानपाठक की अनुपस्थिति पर हुए सवाल

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिली प्रधानपाठक से अनुपस्थिति का कारण पूछा। उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों को दिये जा रहे गुणवत्ताहीन भोजन में स्कूल प्रबंधन भी दोषी हैं। उन्होंने प्रधानपाठक से पूछा कि स्व-सहायता समूह द्वारा दिए जा रहे स्तरहीन भोजन को सुधारने स्कूल प्रबंधन द्वारा अब तक क्या कार्यवाही की गई ? उन्होंने स्व-सहायता समूह के विरूद्ध की गई कार्यवाही के दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने प्रधानपाठक को समूह को तत्काल हटाने संबंधी कार्यवाही सीईओ जनपद को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here