समय सीमा बैठक संपन्न

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया की अध्यक्षता में समय सीमा बैठक संपन्न हुई। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा करते हुए उन्होंने हाईकोर्ट मंे लंबित प्रकरणों का नियमानुसार निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के डिस्पोजल रेट में कमी पर नाराजगी जताई। कलेक्टर ने ऐसे विभागों को अपना प्रदर्शन सुधारने की हिदायत दी जिनकी शिकायतों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने आदिवासी विकास, वन, कृषि, बिजली तथा अन्य विभागों से जवाब मांगा जिनकी शिकायतें पिछले हफ्ते की तुलना में बढ़ी है।

डॉ. जटिया ने जनाधिकार कार्यक्रम के तहत् निर्धारित विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जन अधिकार के लिए चयनित विषयों से संबंधित शिकायतों पर लगातार निगरानी रखें। शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण दर्ज करायें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण के लिए शिकायतकर्ता से बात भी करें। कलेक्टर ने कम संतुष्टि के साथ शिकायतों का निराकरण करने वाले विभागों से जवाब मांगा। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, कृषि तथा जन संसाधन विकास विभाग को अपना संतुष्टि प्रतिशत बेहतर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जन अधिकार के विषय पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

रसायनों से फल, सब्जी पकाने पर होगी कार्यवाही

कलेक्टर ने सीएमओ नगर पालिका को फल एवं सब्जी विक्रेताओं द्वारा रसायनों के उपयोग से फल-सब्जी पकाने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रसायनों का उपयोग कर स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ नगर पालिका एक्ट के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने जनता के स्वास्थ्य हितों को सर्वोपरी बताते हुए ऐसे विक्रेताओं के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही भी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सीएमओ को पीने के पानी के सभी प्लांट को प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने पीएचई विभाग से आगामी वर्ष के लिए जल की उपलब्धता संबंधी कार्ययोजना बनाने की भी बात कही।

बैठक में कलेक्टर ने सीएम मॉनिट पर चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे प्रकरणों को प्राथमिकता में रखा जाये। विभिन्न विभागों के समन्वय से संपन्न होने वाले सीएम मॉनिट के कार्यों को समय सीमा में पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि सीएम मॉनिट की समीक्षा वरिष्ठ स्तर के अधिकारी करते हैं इसलिए ऐसे प्रकरणों का आवश्यक रूप से निराकरण करते हुए शासन स्तर को भी सूचित किया जाये। डॉ. जटिया ने डीपीसी को स्कूली बच्चों के बस्ते का वजन कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूलों द्वारा बच्चों के बस्ते में अनावश्यक चीजें नहीं लादी जाये। स्कूल प्रबंधन भी अपने स्तर पर ऐसी व्यवस्था करे जिससे बच्चों के बस्ते का वजन कम से कम हो।

10 के पहले आईएफएमआईएस में डाटा अपडेट करायें

कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि 10 सितम्बर के पहले आईएफएमआईएस सॉफ्टवेयर में अपने कार्यालय के कर्मचारियों का मोबाईल नंबर एवं ई-मेल आईडी अनिवार्य रूप से दर्ज करायें। सभी जिला अधिकारी सॉफ्टवेयर में डाटाबेस एन्ट्री कराने के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं। ऐसे विभाग जिनका 10 सितम्बर के पहले डाटा अपडेट नहीं होता है, उनके कार्यालय प्रमुखों का आगामी माह का वेतन जारी नहीं किया जायेगा। डॉ. जटिया ने सभी विभागों के आगामी 6 माह में सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के प्रकरण को अतिशीघ्र पेंशन कार्यालय भेजने के निर्देश दिये। समय सीमा बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

राजा शंकरशाह-रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस मनाने बैठक संपन्न

समय सीमा बैठक के पश्चात योजना भवन में वीर शहीद राजा शंकरशाह-रघुनाथशाह की पुण्यतिथि आयोजित करने संबंधी बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि 18 सितम्बर को आयोजित होने वाली पुण्यतिथि के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाऐं पूरी कर ली जाये। राजा शंकरशाह-रघुनाथशाह का बलिदान दिवस का आयोजन मंडला किला परिसर में किया जायेगा। उन्होंने इस आयोजन में भाग लेने के लिए अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने की बात कही। अपर कलेक्टर मीना मसराम ने बलिदान दिवस की संपूर्ण व्यवस्थाओं के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारी सौंपी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर आज घुघरी में करेंगे जनसुनवाई

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने विभिन्न अनुविभागों में आयोजित होने वाली जनसुनवाई का कार्यक्रम आदेश जारी कर दिया है। निर्धारित कार्यक्रम के तहत कलेक्टर 3 सितम्बर को घुघरी अनुविभाग में जनसुनवाई के माध्यम से लोगों की समस्याऐं सुनेंगे। 17 सितम्बर को बिछिया तथा 24 सितम्बर को नैनपुर अनुविभाग में आयोजि जनसुनवाई में शामिल होंगे। डॉ. जटिया अक्टूबर माह के प्रथम मंगलवार 1 अक्टूबर को मंडला अनुविभाग में कलेक्टर एवं संबंधित अनुविभागीय अधिकारी द्वारा संयुक्त जनसुनवाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here