मीडिया टुडे – समाचार

पालक बनकर करें हॉस्टल का निरीक्षण

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि छात्रावासों की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी जिला अधिकारियों को सितम्बर एवं अक्टूबर माह में निरीक्षण के लिए छात्रावास आवंटित किये जा रहे हैं। छात्रावासों में बच्चों को बेहतर सुविधाऐं एवं वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह नवाचार किया जा रहा है। उन्होंने आव्हान किया कि सभी अधिकारी पालक के रूप छात्रावासों का निरीक्षण करते हुए उपलब्ध संसाधनों में ही व्यवस्थाओं को बेहतर बनायें। अधिकारी अपने कौशल के माध्यम से बच्चों के हित में नवाचार करें। भोजन के समय निरीक्षण करते हुए अधिकारी बच्चों के साथ भोजन भी करें। बच्चों को स्वावलंबित बनाने की दृष्टि से स्टाफ के साथ बच्चों से श्रमदान के रूप में सहभागिता कराई जाये। व्यक्तिगत एवं परिसर की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि आरबीएसके टीम के माध्यम से छात्रावासों के शतप्रतिशत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये।

15 सितम्बर तक भरे जायेंगे नवोदय प्रवेश परीक्षा के फार्म

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाईन एवं ऑफलाईन परीक्षा फार्म 15 सितम्बर तक भरे जायेंगे। विद्यालय की कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 11 जनवरी 2020 को परीक्षा होगी। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक विकासखण्ड से अधिक से अधिक बच्चों को इस परीक्षा में सम्मिलित करायें। विस्तृत जानकारी प्राचार्य नवोदय विद्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

जिले में अब तक 1330.5 मिमी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष एक जून से 9 सितम्बर के दौरान 1330.5 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 1047.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 283 मिलीमीटर अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष मण्डला तहसील में 1432.5 मिमी., नैनपुर में 1458.8, बिछिया में 1390.6, निवास में 1436.4, घुघरी में 1055.8 तथा नारायणगंज में 1221.1 मिमी. कुल वर्षा दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here