मीडिया टुडे – समाचार

धान खरीदी में बिचौलियों के हस्तक्षेप पर करें कानूनी कार्यवाही- डॉ. जटिया

धान उपार्जन की तैयारियों की हुई समीक्षा

               कलेक्टर डॉ. जगदीश चंद्र जटिया ने जिले में चल रहे धान उपार्जन की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक ली। बैठक में खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, वेयर हाऊस, मार्कफेड, सहकारी बैंक तथा उपार्जन केन्द्रों के प्रबंधक एवं प्रशासक उपस्थित रहे। बैठक में कलेक्टर ने धान उपार्जन से संबंधित सभी को निर्देशित किया कि वे एफएक्यू गुणवत्ता का धान ही खरीदें। उन्होंने कहा कि एफ.ए.क्यू. गुणवत्ता का धान नहीं होने पर उसमें आवश्यक सुधार कराने के बाद पुनः परीक्षण कर एफ.ए.क्यू. मापदण्ड के आधार पर ही खरीदी करें। डॉ. जटिया ने धान खरीदी के दौरान बिचौलियों एवं व्यापारियों के हस्तक्षेप पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए सभी आवश्यक सुविधाऐं मुहैया कराने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित गुणवत्ता नियंत्रक द्वारा खरीदी के समय धान की गुणवत्ता परीक्षण की विधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

दावे एवं आपत्ति संबंधी प्रशिक्षण 11 को

               कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चंद्र जटिया ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से प्राप्त निर्देशानुसार 16 दिसम्बर से 15 जनवरी 2020 तक निर्वाचक नामावली के संबंध में जिले के सभी 940 मतदान केन्द्रांे मंे दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इस संबंध में जिला स्तरीय प्रशिक्षण 11 दिसम्बर को आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट परिसर के गोलमेज सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। डॉ. जटिया ने सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) घुघरी एवं नैनपुर, समस्त नायब तहसीलदार तथा जनपदवार 2-2 मास्टर टेªनर्स, डाटा ऐन्ट्री ऑपरेटर एवं निर्वाचन से संबंधित लिपिक उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

एमडीएम में लापरवाही पर समूह, जनशिक्षक एवं बीआरसी को नोटिस

                                                            जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा ने प्राथमिक शाला मानिकपुर विकासखण्ड बिछिया में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाओं के लिए संचालित रानी दुर्गावती स्वसहायता समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। समूह को मध्यान्ह भोजन में निर्धारित मीनू का पालन नहीं करने, सेम्पल बॉक्स नहीं रखने एवं निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने में लापरवाही बरतने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सुश्री हुड्डा ने प्राथमिक शाला कांसखेड़ा में संचालित जय मां स्वसहायता समूह विकासखण्ड बिछिया को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने दोनों समूह को एक सप्ताह के भीतर अपना संतोषजनक जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

                                                            इसी प्रकार जिला पंचायत सीईओ ने जनशिक्षा केन्द्र अंजनिया के जनशिक्षक रमाकांत झारिया तथा विकासखण्ड बिछिया के बीआरसी एलसी मेश्राम को मध्यान्ह भोजन का सतत रूप से निरीक्षण नहीं करने एवं भोजन की व्यवस्था से संबंधित निर्धारित प्रक्रिया का गंभीरता से पालन नहीं करने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सुश्री हुड्डा ने जनशिक्षक श्री झारिया एवं बीआरसी श्री मेश्राम को नोटिस के प्रतिउत्तर में अपना जवाब एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

स्टेडिंग कमेटी की बैठक 16 को

                                                            उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण करने संबंधी स्टेडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई है। स्टेडिंग कमेटी की बैठक 16 दिसम्बर को दोपहर 2ः30 बजे आयोजित की गई है। बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर के गोलमेज सभाकक्ष में किया गया है। बैठक में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मंडला, बिछिया तथा निवास एवं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका

एआईजीजीपीए में असरदार परिवर्तन-टिकाऊ परिणामव्याख्यान माला

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान(एआईजीजीपीए) में व्याख्यान माला श्असरदार परिवर्तन-टिकाऊ परिणामश् में ’मीडिया और पर्यावरण’ विषय पर विचार करते हुए वरिष्ठ पत्रकार की अभिलाष खाण्डेकर ने यह बात कही। श्री खाण्डेकर ने कहा कि कुछ हद तक तो मीडिया पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहा है, लेकिन इसको और प्रभावी बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कई समाचार पत्रों में पर्यावरण से संबंधित खबरों के लिये अलग से संवाददाता नहीं होते हैं। श्री खाण्डेकर ने कहा कि मीडिया लगातार नदी संरक्षण, वाइल्ड लाइफ, बायोडायवर्सिटी और जल संरक्षण की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

संस्थान के महानिदेशक श्री आर. परशुराम ने कहा कि केरल की साइलेंट वैली से लेकर चिपको और नर्मदा बचाओ आंदोलन में नागरिकों में आम सहमति बनाने में मीडिया का अहम रोल रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया पर्यावरण संबंधित समस्याओं को आसानी से समाज के सामने रख सकता है।

सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन से ही महिलाओं के विरूद्ध अपराधों से मुक्त होगा समाज

फाउंडेशन कोर्स के विषयों में जेंडर सेन्सिटाइजेशन को शामिल करें – राज्यपाल श्री टंडन

राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने समाज को महिलाओं के विरूद्ध अपराध से मुक्त बनाने के लिए सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति सामाजिक व्यवहार में संवेदनशीलता बेहद जरूरी है, तभी उनके सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त होगा। श्री टंडन ने कहा है कि सामाजिक व्यवहार में बदलाव युवाओं के सक्रिय सहयोग से ही संभव है। उन्होंने युवाओं को महिलाओं के प्रति सामाजिक व्यवहार के शिक्षण की आवश्यकता बताई। राज्यपाल ने कहा कि फाउंडेशन कोर्स के पाठ्यक्रम में महिला एवं पुरूष भेद-भाव के प्रति संवेदनशीलता को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों के साथ चर्चा में महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार से संबंधित घटनाओं पर चिंता व्यक्त की।

राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि स्नातक स्तर के फाउंडेशन कोर्स पाठ्यक्रम में महिलाओं के प्रति सामाजिक और विधि-मान्य व्यवहार शामिल हों। महिलाओं के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी उन्हें दी जाए। साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वावलंबन के प्रयासों में उन्हें सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित करें। समाज को कुरीतियों से मुक्त करने के लिये युवाओं को जागरूक करें। श्री टंडन ने कहा कि ऐसा करने से भावी पीढ़ी महिला-पुरूष के भेद-भाव की मानसिकता से मुक्त होगी। सामाजिक व्यवहार महिलाओं के प्रति संवेदनशील होगा। राज्यपाल ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू की कुलपति प्रो. आशा शुक्ला को पाठ्यक्रम निर्माण की पहल करने के लिए कहा। श्री लालजी टंडन ने कहा कि किसी भी समाज के दृष्टिकोण, प्रभाव, कौशल और आचरण को युवा वर्ग विकसित कर सकता है। उचित अवसर मिलने पर युवा देश का सामाजिक और आर्थिक भाग्य बदल सकते हैं। महिलाओं के लिए स्वस्थ, सुरक्षित एवं सम्मानजनक सामाजिक वातावरण निर्माण में युवाओं का सहयोग आवश्यक है। महिलाओं के प्रति भेद-भाव और हिंसा से मुक्त सामाजिक व्यवस्थाओं के विकास के लिए जन-जागृति के प्रयास किये जाने चाहिए। हमारे समाज का परिवेश ऐसा हो, जिसमें सभी को समान रूप से दक्षता हासिल करने का मौका मिले। महिलाएं हिंसा मुक्त परिवेश में सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें, घरों में बालिकाओं और महिलाओं को बराबरी के हक मिलें। परिवार में बेटे और बेटी के बीच भेद-भाव खत्म हो। उन्होंने विधिक साक्षरता एवं सहायता योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया।

एशियन और वर्ल्ड कप शूटिंग प्रतियोगिता के लिए मध्यप्रदेश तैयार- मंत्री श्री पटवारी

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा है कि मध्यप्रदेश एशियन और वर्ल्ड कप शूटिंग प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश की अकादमी अन्तर्राष्ट्रीय मानकों में सबसे अव्वल है। श्री पटवारी आज यहाँ गोरेगांव स्थित शूटिंग अकादमी में 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ कर रहे थे। मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि हमारे लिए गर्व का विषय है कि मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी की चिंकी यादव और ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने ओलंपिक कोटा हासिल किया है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा शूटिंग के खिलाड़ियों और इस खेल को और अधिक विकसित करने के लिए हर संभव मदद  दी जाएगी। श्री पटवारी ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि अगले ओलंपिक में  मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के दस खिलाड़ी ओलंपिक कोटा हासिल करें। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे खिलाडियों को आश्वस्त किया कि प्रतियोगिता के दौरान किसी भी प्रकार की कोई कमी हो, तो सीधे उनसे सम्पर्क करें अथवा संचालक खेल को बताएं।

संचालक खेल एवं युवा कल्याण डॉ. एस. एल. थाऊसेन ने बताया कि इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में  देश भर के लगभग 7 हजार 472 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, यह एक रिकार्ड है। उन्होंने बताया कि देश के ओलम्पिक कोटा प्राप्त 15 शूटर भी इस प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। श्री थाऊसेन ने कहा कि शूटिंग अकादमी में अधोसंरचना विकास की गतिविधियाँ लगातार जारी हैं। नेशनल राइफल शूटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के श्री पवन सिंह ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन लगभग 50 साल बाद किया जा रहा है। मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी में सभी अंतर्राष्ट्रीय  व्यवस्थाएं की गई हैं उन्होंने कहा कि यह विश्व का सबसे सुविधाजनक और आधुनिक शूटिंग रेंज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here