खाद एवं केरोसीन कालाबाजारी रोकने करें सख्त कार्यवाही – डॉ. जगदीश चंद्र जटिया

समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

                                             समय सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. जगदीश चंद्र जटिया ने निर्देशित किया कि खाद एवं केरोसीन की कालाबाजारी रोकने के लिए सख्त कार्यवाही की जाये। किसी भी चीज की कालाबाजारी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। ऐसे तत्वों एवं संस्थाओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कराये जायें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

                                             कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध उत्खनन एवं भंडारण के विरूद्ध विशेष अभियान संचालित किया जाये। अवैध उत्खनन में संलग्न वाहन चालक एवं वाहन मालिकों के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाये। मनरेगा की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक पंचायतों में कार्य प्रारंभ कराये जायें। रोजगार की कमी के कारण पलायन की स्थिति निर्मित नहीं होनी चाहिए। कम प्रगति वाली पंचायतों पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने मनरेगा के कार्यें में गति लाने के लिए जनपदवार कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कलस्टर स्तर के नोडल अधिकारी क्षेत्र में सतत मॉनिटरिंग करते हुए प्रधानमंत्री आवास के कार्यों में गति लायें। जनवरी माह में 50 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया जाये। हितग्राहियों से सतत संपर्क बनाते हुए कार्यों में गति लाई जाये। उन्होंने कमजोर प्रगति वाली पंचायतों के सचिव एवं रोजगार सहायकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन की डाटा ऐन्ट्री समय पर पूर्ण की जाये। निर्माणाधीन शौचालयों का फॉलोअप करते हुए उन्हें जल्द पूर्ण कराया जाये। जय किसान फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. जटिया ने निर्देशित किया कि सभी प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाये। उन्होंने आवश्यकतानुसार अतिरिक्त शिविर लगाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत किए जा रहे पात्रता पर्ची के सत्यापन कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने सत्यापन कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि बंद नल जल योजनाओं को प्रारंभ करने की कार्यवाही की जाये तथा बंद हेंडपंपों को चालू कराया जाये। उन्हांेने आने वाले समय में पानी की समस्या को ध्यान में रखते हुए अभी से आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। आकांक्षी विकासखण्डों की फीडिंग 10 जनवरी तक पूर्ण की जाये। फीडिंग के लिए जनपद पंचायत के सीईओ जिम्मेदार होंगे। जिला अधिकारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जायेगा कि उनके विभाग से संबंधित सभी ऑनलाईन जानकारियां सही दर्ज की गई हैं। कलेक्टर ने बुढ़नेर नदी के किनारे भूलों की एवं नर्मदा नदी के किनारे सब्जियों की खेती के लिए कृषकों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि वन मित्र सॉफ्टवेयर में 100 प्रतिशत ऐन्ट्री कराना संबंधित एसडीएम एवं जनपद सीईओ की है। कलेक्टर ने सड़कों के गड्ढ़े भरने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने स्वरोजगार योजनाओं में लक्ष्य पूर्ति तथा अपूर्ण स्टाफ डेमांे को पूर्ण कराने के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नर्मदा उत्सव की तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सीएम हेल्पलाईन एवं जन अधिकार के प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की गई।

खरीदी गई धान की सुरक्षा सुनिश्चित करें

                                             बैठक में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि विभिन्न खरीदी केन्द्रों में खरीदी जा रही धान की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जायें। उन्होंने कहा कि शेष धान को जल्द खरीदने का प्रयास किया जाये। कलेक्टर ने धान के परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here