मीडिया टुडे – समाचार

जनसुनवाई में पहुंचे 62 आवेदक

जिला योजना भवन में सम्पन्न हुई जनसुनवाई में 62 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये। अपर कलेक्टर मीना मसराम, संयुक्त कलेक्टर आशा कुसरे एवं डिप्टी कलेक्टर शिवाली सिंह ने आवेदकों की समस्याऐं सुनते हुये संबंधित अधिकारियों को उनके आवेदन के समुचित निराकरण करने के निर्देष दिये। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

जन सुनवाई में अनुकम्पा नियुक्ति, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, कन्या विवाह की राशि, पात्रता पर्ची, अतिक्रमण हटाने एवं अन्य विषयों से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये गये।

अमानक उर्वरक के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं परिवहन पर प्रतिबंध

                              उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने उर्वरक गुण नियंत्रण आदेश 1985 की धारा 26 के तहत् प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए गुणवत्ता परीक्षण में अमानक पाए गए उर्वरक के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने उर्वरक एस.एस.पी., विक्रेता मंडला ट्रायबल फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी, लिमि. लिंगा (रै.) पौंड़ी, निर्माता अरिहंत फर्टीलाईजर एण्ड केमीकल्स इंडिया लिमिटेड के लॉट नं. ए.पी.585, कोड नं. एम.डी.ए.एफ.-10/19 के नमूने का विश्लेषण करने के पश्चात् प्रतिबंध के आदेश जारी कर दिये हैं।

फोटोयुक्त मतदाता सूची के कार्य के लिए ड्यूटी निर्धारित

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायतों की फोटोयुक्त सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2020 के लिए अधिकारियों की ड्यूटी तय कर दी है। जारी आदेश के तहत् अपर कलेक्टर मीना मसराम संपूर्ण जिले के लिए अपील अधिकारी नियुक्त की गई है। जनपद पंचायत मंडला एवं नैनपुर के लिए एसडीएम सुलेखा उईके को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत बिछिया एवं मवई के लिए एसडीएम व्ही.के. कर्ण को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत घुघरी एवं मोहगांव के लिए एसडीएम सुनिता खण्डायत को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत निवास, नारायणगंज एवं बीजाडांडी  के लिए एसडीएम आशा कुसरे को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत मंडला के लिए तहसीलदार अनिल जैन को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत नैनपुर के लिए तहसीलदार शांतिलाल विश्नोई को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत निवास के लिए तहसीलदार अक्तूराम ठाकुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत मवई के लिए नायब तहसीलदार सुन्नू सिंह ठाकुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत बिछिया के लिए तहसीलदार कमलचंद सिंहसार को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत बीजाडांडी के लिए नायब तहसीलदार के.एल. डोंगरे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत नारायणगंज के लिए प्रभारी तहसीलदार देवी प्रसाद चक्रवर्ती को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत घुघरी के लिए प्रभारी तहसीलदार आकाश डहारे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत, जनपद पंचायत मोहगांव के लिए नायब तहसीलदार वर्षा झारिया को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार रिजर्व के रूप में मंडला के लिए नायब तहसीलदार साक्षी शुक्ला, मोहगांव एवं घुघरी के लिए नायब तहसीलदार पुष्पेन्द्र पन्द्रे, बिछिया एवं मवई के लिए नायब तहसीलदार निर्मल पटले, नारायणगंज एवं बीजाडांडी के लिए नायब तहसीलदार वंदना कुशराम, नैनपुर के लिए नायब तहसीलदार शीतल चंद्रवंशी तथा निवास के लिए नायब तहसीलदार हरीओम ठाकुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंचायत बनाया गया है।

मचलेश्वर मेले के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त

अनुविभागीय दण्डाधिकारी मंडला ने जनपद पंचायत मंडला के अंतर्गत ग्राम हिरदेनगर में महाशिवरात्री से होलीका दहन तक चलने वाले मचलेश्वर मेले में आवश्यक कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारी की नियुक्ति कर दी है। जारी आदेश के तहत् नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी पुष्पेन्द्र पन्द्रे एवं राजस्व निरीक्षक ओ.पी. वनवासी को 21 फरवरी से 9 मार्च तक की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

1 जनवरी के आधार पर मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए नियुक्ति

               जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने नगरीय निकाय की 1 जनवरी 2020 के संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। उन्होंने नगरपालिका परिषद मंडला एवं नैनपुर के लिए अपर कलेक्टर मीना मसराम, नगर परिषद बम्हनी बंजर के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सुलेखा उईके, नगर परिषद निवास के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आशा कुसरे तथा नगर परिषद बिछिया के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) व्ही.के. कर्ण को अपीलीय अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद मंडला के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सुलेखा उईके को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, वार्ड क्रमांक 1 से 12 तक के लिए डिप्टी कलेक्टर शिवाली सिंह को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, वार्ड क्रमांक 13 से 24 तक के लिए तहसीलदार अनिल जैन को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है। नगर पालिका परिषद नैनपुर के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सुलेखा उईके को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा प्रभारी तहसीलदार शांतिलाल विश्नोई को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। नगर परिषद बम्हनी बंजर के लिए तहसीलदार अनिल जैन को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नायब तहसीलदार संगीता गोलिया को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। नगर परिषद निवास के लिए तहसीलदार अक्तूराम ठाकुर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नायब तहसीलदार हरिराम ठाकुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। नगर परिषद बिछिया के लिए तहसीलदार कमलचन्द्र सिंहसार को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नायब तहसीलदार निर्मल पटले को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। 

भू-अभिलेख की प्रतिलिपियाँ प्राप्त करने शुल्क निर्धारित

                                             कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश भू-राजस्व सहिंता की धारा 256 के भाग-3 के अधीन बने राजस्व अभिलेख नियम 1959 में संशोधन अनुसार प्रतिलिपि प्रदाय किये जाने के लिए आयुक्त, भू-अभिलेख को प्राधिकृत सेवा प्रदाता की नियुक्ति करने के लिए अधिकृत किया गया है। कार्यालय आयुक्त भू-अभिलेख द्वारा अनुबंधित सेवा प्रदाता में भोपाल ई-गवर्नेंस लिमिटेड द्वारा संचालित आईटी सेंटर एवं लोक सेवा केन्द्र के साथ-साथ एमपी ऑनलाईन लिमिटेड को भी प्राधिकृत सेवा प्रदाता नियुक्त किया गया है जिसके तहत् आम नागरिक 2 मार्च से वेब जीआईएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम नागरिक आईटी सेंटर, लोक सेवा केन्द्र के साथ-साथ एमपी ऑनलाईन लिमिटेड से एक साला/5 साला, खसरा या खाता जमा बंदी, अधिकार अभिलेख खेवट के लिए प्रथम पृष्ठ 30 रूपये एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ के लिए 15 रूपये में, वाजिब अल अर्ज, निस्तार पत्रक के लिए प्रथम पृष्ठ 30 एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ के लिए 15 रूपये में तथा ए-4 आकार में नक्शे की प्राप्ति के लिए प्रथम पृष्ठ 30 एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ के लिए 15 रूपये में प्रतिलिपियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

60 हजार रूपये की सहायता राहत राशि स्वीकृत

               ग्राम कछारी तहसील नारायणगंज निवासी सुकरती बाई पति सुन्दरलाल बर्मन का रहवासी कच्चा मकान को जलने के कारण 55 प्रतिशत क्षति हुई जिस पर तहसीलदार नारायणगंज द्वारा आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत किये जाने की अनुशंसा की गई है जिसके आधार पर विपत्तिग्रस्त महिला सुकरती बाई को वास्तविक क्षति आंकलन के आधार पर राहत राशि 55 हजार रूपये एवं कपड़ों, बर्तनों, खाद्यान्न की क्षति होने के तहत् 5 हजार रूपये इस प्रकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व निवास द्वारा कुल राहत राशि 60 हजार रूपये स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा करने के निर्देश दिये गये हैं।     

मुख्यमंत्री कन्या विवाह के लिए 15 अप्रैल तक जमा होंगे आवेदन

                                             नगर पालिका मंडला के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्या विवाह हेतु एवं मुख्यमंत्री निकाह का आयोजन 26 अप्रैल 2020 को किया जाना है। नगर पालिका क्षेत्रांतर्गत निवासरत परिवार जो अपनी कन्या का विवाह, निकाह उक्त कार्यक्रम में कराना चाहते हैं वे नगर पालिका परिषद मंडला की योजना शाखा में 15 अप्रैल 2020 तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ के तहत् जमगांव एवं परसवाह में लगेंगे शिविर

                                             ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना के तहत ग्रामीणों की समस्या, उनका निराकरण, विकास संबंधी मांगे प्राप्त करने, उन्हें पूरा करने एवं प्रशासन की जवाबदेही सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नैनपुर के जामगांव में 27 फरवरी एवं घुघरी के परसवाह में 2 मार्च को शिविर का आयोजन किया जायेगा।

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने शिविरों के लिए निर्धारित दिवस पर सभी जिला अधिकारियों को आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं से जुड़े विभागों को अपने विभागों की योजनाओं के प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये हैं।                

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here