स्टीम दही बड़े

बनाने कीसामग्री –

आधा किलो उड़द *दाल ,खाने का सोडा आधा चम्मच, अदरक लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट एक चम्मच ,और इमली की चटनी ।

सजावट के लिए सामग्री –

धनिया पत्ती, नमक, पिसा जीरा भुना हुआ ,लाल मिर्च पाउडर ,दही आधा लीटर ।

बनाने की विधि –

सबसे पहले हम उड़द दाल को 5 से 6 घंटे पानी में भिगोकर रखेंगे फिर उसके बाद पानी से निकालकर दाल को मिक्सी में पीस लेंगे। पी सी दाल में अदरक लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट, स्वादानुसार नमक मिला देंगे उसमें आधा टीस्पून खाने का सोडा आधा टीस्पून तेल मिलाकर पेस्ट तैयार *कर लेंगे ।

स्टीम बड़े बनाने की विधि

तैयार घोल को इटली के सांचे में तेल लगा कर भापने के लिए रख देंगे तेल लगाने से चिपकेगे नहीं।तेज जांच में 15 से 20 मिनट तथा 5 मिनट धीमी आंच पर भापयेगे ।उसके बाद बड़े निकाल कर एक बड़े बाउल में रखेंगे । फेटें हुए दही मेंबडे डालगे ,,फिर उस के बाद एक प्लेट में निकाल कर रखेंगे ।

सजावट के लिए

प्लेट में निकले हुए दही बड़े के ऊपर धनिया पत्ती ,,इमली चटनी लाल मिर्च ,जीरा पाउडर डालकर उस सजाएंगे और सर्वे करेंगे ।

नोट – यह बड़े स्टीम में पकते हैं इसमें तेल नहीं लगता है अतः ये तले नहीं जाते हैं यह oil-free स्टीम बड़े हैं ।जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें बनाते समय इसमें काजू बदाम किसमिस आदि भी भरकर बना सकते हैं।अगली रेसिपी के साथ आपसे फिर मुलाकात होगी ।

संजू शैलेश चौरसिया, मंडला

मीडिया टुडे गृहणी कॉलम,आपके द्वारा बनाये जाने वाले व्यंजनों की रेसिपी,महिलाओं द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों को मंच देने का माध्यम है.आप,आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी व फोटो मीडिया टुडे को ई-मेल द्वारा प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं.मीडिया टुडे अपनी सुविधानुसार आपके द्वारा भेजी गई प्रकाशन सामग्री का प्रकाशन करेगा.इसमें किसी प्रकार के सवाल-ज़वाब के लिए मीडिया टुडे उत्तरदायी नहीं होगा.

mediamtoday@gmail.com

संपर्क – 9424917797

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here