ऑनलाइन फ्राड के शिकार पीड़ित की मण्डला पुलिस नें की सहायता, फरियाद के खाते से निकले हुए 54000 रूपये सायबर सेल मण्डला ने दिलवाये वापस

वर्तमान में आमजनता द्वारा इंटरनेट तथा अन्य संचार के आधुनिक साधनों का प्रयोग अपने बैंकिग तथा खरीदादरी संबंधी कार्यों में प्रमुखता से करने के कारण कई अपराधी तत्वों द्वारा इंटरनेट का प्रयोग आमजनता के साथ धोखाधड़ी करने के नये नये तरीके ईजाद कर किया जा रहा है । पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा मण्डला जिलें की आमजनता को सायबर अपराधों से बचाने के लिये सायबर सेल मण्डला के माध्यम से समय समय पर सायबर अपराधों और धोखाधड़ी से बचने के संबंध में एडवायजरी तथा विभिन्न चेतावनियां जारी की गई हैं । पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा सायबर सेल मण्डला को किसी भी प्रकार के सायबर अपराध की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही कर पीड़ित को अधिक से अधिक सहायता प्रदान करने तथा अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है । सायबर सेल मण्डला द्वारा पुलिस अधीक्षक मण्डला के निर्देशों के पालन में सायबर अपराधों से बचाव के संबंध में लगातार सोशल नेटवर्किंग साइट्स न्यूज़पेपर व अन्य संसाधनों के माध्यम से आम नागरिकों को साइबर क्राइम जैसे ए0टी0एम0 फ्राड, ओटीपी0,केवाईसी,एवं यु0पी0आई, ओएलएक्स आदि से बचने के तरीकों से जागरूक किया जा रहा है । 
                   इसी तारतम्य में दिनांक 09.06.2020 को फरियादी द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय आकर लिखित सूचना दी गई की किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा फरियादी के खाते से PayTm UPI लिंक के माध्यम से पैसे निकाल लिये गये हैं । पुलिस अधीक्षक मंडला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा सायबर सेल को उक्त शिकायत पर तत्काल कार्यवाही कर फरियादी की सहायता करने के लिए निर्देशित किया गया । सायबर सेल मण्डला द्वारा की गई जाँच में फरियादी के खाते से फ्राड की गई राशि पेटीएम के माध्यम से एस0बी0आई0 के तीन अलग अलग खातों में ट्रांसफर किये जाने की जानकारी प्राप्त हुई । सायबर सेल टीम द्वारा तत्परता से कार्यवाही करते हुये उक्त संदिग्ध एस0बी0आई0 बैक खातों से फरियादी के खाते से निकाले गये 54000/- रुपयों को फ्रीज करवा कर आवेदक को धोखाधड़ी से निकाले गये रुपये वापस फरियादी के खातें में जमा करवा दिये गये हैं । इस घटना के संबंध में मण्डला पुलिस द्वारा आरोपियों की तलाश के संबंध में अग्रिम कार्यवाही की जा रही है । इस अवसर पर सायबर सेल मण्डला द्वारा आमजनता से अपील की गई है जिसमें आनलाईन ठगी के मामले में 24 के अन्दर शिकायत पुलिस के पास पहुचने पर ठगी की गई रकम रिकवर होने की संभावना अधिक रहती है । अतः किसी भी प्रकार की आनलाईन ठगी होने पर यह अत्यंत आवश्यक है कि पीड़ित द्वारा तत्काल इसकी सूचना नजदीकी थानें अथवा सायबर सेल मण्डला के मोबाइल नंबर 7049141561 पर दी जाये । इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति को अपना एटीएम नंबर ओटीपी,या बैक खातें से संबंधित कोई जानकारी साझा न करें । किसी भी माध्यम से भेजे गये एसएमएस, वाट्सएप्प मेसेज जिनमे ईनाम निकलने की जानकारी पर  विश्वास नही करें व किसी प्रकार की कोई लिंक पर क्लिक नहीं करें । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here