नाबालिग अपह्त बच्चों की तलाश के विशेष अभियान में मण्डला पुलिस को मिली सफलता, थाना मोहगांव पुलिस ने नाबालिक बालिका को जबलपुर से ढुंढकर किया परिजनों के सुपुर्द

पंजीबध्द अपराधः- थाना मोहगांव अपराध क्र. 89/2020 धारा 363 भादवि
घटना का विवरण:- मण्डला जिले में अनलाक के बाद से ही नाबालिक बच्चों के गुमने की सूचनाओं पर तत्परता से कार्यवाही कर नाबालिक बच्चों की तलाश का अभियान मण्डला पुलिस द्वारा लगातार चलाया जा रहा है । पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा भी माह सितंबर 2020 में नाबालिक बच्चों की तलाश के लिये विशेष अभियान चलाकर सभी पुरानें मामलों में भी नाबालिक बालक/बालिकाओं को जल्द से जल्द ढुंढने के लिये निर्देश दिये गये हैं । इस संबंध में पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा जिलास्तर पर उनि मनोज मेहरा के नेतृत्व में सायबर सेल मण्डला की विशेष टीम का गठन कर जिले के सभी थाना प्रभारियों को टीम की सहायता से उनके थाना क्षेत्र के गुमशुदा नाबालिग बच्चों की तलाश के लिये हरसंभव प्रयास करते हुए जल्द से जल्द बच्चों को ढूंढ कर उनके माता पिता के सुपुर्द करने के लिये निर्देशित किया गया हैं ।

इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा गठित विशेष टीम के सहयोग से थाना मोहगांव पुलिस द्वारा दिनांक 17.09.2020 को ग्राम सालीवाड़ा से लगभग देढ़ माह पूर्व लापता हुई नाबालिक बच्ची को जबलपुर से ढूंढकर उसके परिजनों के सुपुर्द किया गया है । उक्त घटना में दिनांक 02.08.2020 को प्रार्थी सुखदीन यादव द्वारा थाना मोहगांव पर सूचना दी गई थी की प्रार्थी की नाबालिग बेटी जिसकी उम्र 16 वर्ष है घर से बिना बताये कंही चली गई है और प्रार्थी को संदेह है कि नीरज भारतीया निवासी चंदवारा थाना महाराजपुर उसे बहला फुसलाकर भगा कर ले गया है । प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना मोहगांव पर अप.क्र. 89/2020 धारा 363 भादवि के अंतर्गत पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया था । प्रकरण में मोहगांव पुलिस द्वारा नाबालिक बच्ची की तलाश के प्रयास लगातार किये जा रहे थे जिसके फलस्वरुप नाबालिक बच्ची की तलाश के लिये लगाये मुखबिरों से प्राप्त सूचना तथा सायबर सेल मण्डला द्वारा जुटाये गये तकनिकी साक्ष्यों के आधार पर थाना प्रभारी मवई निरीक्षक एस.एल. मरकाम द्वारा अपनी टीम के साथ नाबालिक बच्ची को दस्तयाब कर उसके परिजनों के सुपुर्द किया गया है । पुलिस द्वारा प्रकरण में नाबालिक बच्ची के माननीय न्यायालय में दिये गये कथनों के आधार पर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है ।
सराहनीय भूमिका:- उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी मोहगांव निरीक्षक एस.एल. मरकाम, उनि दयाशंकर पाण्डे, उनि निलेश्वरी काकोडिया, आर. महेन्द्र मर्सकोले, म.आर. दयावती भारतीया तथा सायबर सेल मण्डला के उनि मनोज मेहरा, आर. सुरेश भटेरे की सराहनीय भूमिका रही ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here