मीडिया टुडे – समाचार

7 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान जारी

त्यौहारों एवं शीत ऋतु में कोरोना से बचने चलाया जा रहा अभियान

               सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के प्रकरण लगातार बढ़ रहे हैं। वायरस के संक्रमण के बीच आर्थिक गतिविधियाँ भी प्रारंभ है। त्यौहार आदि के कारण लोगों का मिलना-जुलना एवं एकत्रित होना तथा शीत ऋतु में वातावरण का तापमान कम होने के कारण कोरोना वायरस के प्रसार की संभावना अधिक है। इसके लिए 7 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक सभी विभागों के समन्वय से कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में 15 प्रकार के व्यवहारों की गतिविधि एवं संकल्प का आयोजन किया जा रहा है। सीएमएचओ ने सीईओ जिला पंचायत, एसपी मंडला, जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, प्राचार्य रानी दुर्गावती महाविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, जिला वन मंडल अधिकारी, समस्त राजस्व अधिकारी, उपंसचालक कृषि, जिला खेल अधिकारी तथा जल संसाधन विभाग को अभियान से संबंधित निर्धारित किए गए दायित्वों को पूरा करने का आग्रह किया है।

अब पॉलीटेक्निक कॉलेज में सभी श्रेणियों को मिलेगा प्रवेश

एकलव्य योजनांतर्गत 19 अक्टूबर तक रहेगी पंजीयन के लिए सुविधा

               प्राचार्य शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय मण्डला से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब पॉलीटेक्निक कॉलेज मंडला में अनारक्षित सहित अन्य सभी श्रेणियों की छात्राओं के लिए एकलव्य योजना अंतर्गत प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अनुसूचित जनजाति की छात्राओं के लिए एकलव्य योजना संचालित है जिसके अंतर्गत कम्प्यूटर साइंस इंजी., इलेक्ट्रिकल इंजी. तथा इलेक्ट्रिॉनिक्स टेलीकम्युनिकेशन इजी. के लिए त्रि-वर्षीय डिप्लोमा में एसटी वर्ग की छात्राओं को प्रवेश दिया जाता है।

               प्राचार्य श्री परोहा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस वर्ष महाविद्यालय में एकलव्य योजनांर्गत 180 प्रवेश क्षमता के अनुपात में लगभग 80 प्रतिशत स्थान रिक्त है। प्रवेश के नियमानुसार रिक्त स्थानों को अब अनारक्षित सहित अन्य श्रेणी की दसवी पास छात्राओं से भी भरा जा सकेगा। महाविद्यालयीन प्रवेश के लिए छात्रा को गणित एवं विज्ञान विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। प्रवेश हेतु इच्छुक समस्त श्रेणी की छात्राओं को  www.dte.mponline.gov.in पर पंजीयन कर संस्था स्तर की काउन्सलिंग में भाग लेना होगा। उपरोक्त साइट पंजीयन के लिए 8 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक खुली रहेगी एवं पंजीकृत एसटी छात्राएँ संस्था में 17 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक कार्यालयीन समय में उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त कर सकेंगी। इसके पश्चात 20 अक्टूबर को सभी श्रेणियों की छात्राओं को नियमानुसार प्रवेश अवसर दिया जायेगा। प्राचार्य ने कहा है कि प्रवेश संबंधी अधिक जानकारी के लिए कार्यालय शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय मण्डला के दूरभाष नंबर 9407669171, 9407175177 तथा 9009386033 पर संपर्क किया जा सकता है।

रबी वर्ष 2020-21 में बीज की उपलब्धता एवं दरें निर्धारित

               क्षेत्रीय प्रबंधक मध्यप्रदेश राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार रबी वर्ष 2020-21 में जिले के केन्द्र पर फसलों के उच्च गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध हैं। कृषकबंधु संबंधित केन्द्रों से उच्च गुणवत्ता का बीज निर्धारित दर पर प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्य के लिए केन्द्र प्रभारी एके सैनी से उनके मोबाईल नंबर 7999914534 पर संपर्क किया जा सकता है। रबी वर्ष में गेहूं, चना, मटर, मसूर एवं अलसी की फसलों के बीज उपलब्ध हैं।

किशोरी बालिका जागरूकता शिविर आयोजन के निर्देश

               जिला कार्यक्रम अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 अक्टूबर से प्रतिदिन पर्यवेक्षक मुख्यालय के अधीनस्थ 1-1 ग्रामों में (सशक्त बालिका सशक्त समाज) किशोरी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उक्त शिविरों में किशोरियों को स्वयं के बारे में जानने, स्वयं की सुरक्षा हेतु जागरूकता, असामाजिक गतिविधियों की जानकारी एवं बचाव हेतु सावधानियों, मजदूरी हेतु बाहर जाने के प्रलोभनों से बचाव हेतु न्यूनतम मजदूरी दर, कम्पनी का नाम एवं पूरा पता तथा मजदूरी हेतु प्रवास के पूर्व आवश्यक जानकारियाँ (जैसे- मजदूरी हेतु किस शहर में, किस स्थान में, किस कार्य हेतु परिजनों से संपर्क हेतु आवश्यक मोबाइल नंबर) स्वयं की सुरक्षा हेतु आवश्यक हेल्प लाईन नंबर (जैसे- 1091, 112, 100, 181) की जानकारी अवश्य दी जाए, ताकि बालिकाओं को आर्थिक शोषण से बचाया जा सके।

               जिला कार्यक्रम अधिकारी ने समस्त परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को निर्देशित किया है कि उक्त शिविरों में छोटी-छोटी प्रेरणात्मक कहानियाँ, समाज में घटने वाली घटनाओं, उनसे बचाव एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं (जैसे- प्रश्नमंच, स्वास्थ्य जागरूकता, पोषण थाली, खेलकूद, पेंटिंग, रंगोली) एवं नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन कर प्रतीकात्मक रूप में जागरूकता प्रदान की जाये। उन्होंने कहा है कि आपकी परियोजना स्तरीय कार्ययोजना की शिविर संबंधी जानकारी तत्काल भेजें ताकि जिला स्तरीय अधिकारी भी उक्त शिविर में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर सकें। ग्राम स्तरीय शिविर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, ए.एन.एम., ग्राम सचिव, पटवारी, शिक्षक एवं शौर्यादल के सदस्यों तथा आजीविका समूह की दीदीयों एवं जागरूक अभिभावकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुये बालिकाओं के हित में चलायी जा रही अन्य विभागीय योजनाओं से भी उन्हें लाभान्वित कराएं।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का 13 अक्टूबर को मंडला आगमन हो गया है। प्राप्त आगामी दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री कुलस्ते 16 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे जेवरा से व्हाया निवास-कुंडम जबलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

जिले में अब तक 1281.9 मिमी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष एक जून से 14 अक्टूबर के दौरान 1281.9 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 1620.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 338.3 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है।

अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 अक्टूबर को मण्डला तहसील में 0.0 मिमी., नैनपुर में 0.0, बिछिया में 0.0, निवास में 0.0, घुघरी में 0.0 तथा नारायणगंज में 0.0 मिमी. वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में 14 अक्टूबर को 0.0 औसत वर्षा दर्ज की गई है।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

               पानी में डूबने से मृत्यु के कारण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडला द्वारा कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। जानकारी के अनुसार ग्राम भैंसवाही निवासी सुकल सिंह के पुत्र अंकित की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडला ने मृतक के निकटतम वारसान के रूप में मृतक के पिता सुकल सिंह को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here