मीडिया टुडे – समाचार

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री का मंडला आगमन आज

               लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी का 31 दिसम्बर 2020 को मंडला आगमन हो रहा है। जारी कार्यक्रम के अनुसार श्री चौधरी 31 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे जबलपुर से कान्हा नेशनल पार्क मंडला के लिए प्रस्थान करेंगे एवं दोपहर 12 बजे कान्हा नेशनल पार्क मंडला पहुंचेंगे। स्वास्थ्य मंत्री श्री चौधरी 2 जनवरी 2021 को प्रातः 9 बजे कान्हा पार्क मंडला से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

आज 6 स्थानों में आयोजित होंगे शिकायत निवारण शिविर

जिला पंचायत सीईओ से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद स्तर पर जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में 31 दिसम्बर को 6 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार 31 दिसम्बर को जनपद बिछिया के अंतर्गत ग्राम पंचायत खमरौटी एवं हर्राभाट, मंडला जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत कौरगांव एवं मलारीचक, नैनपुर जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत देल्हा एवं सालीवाड़ा में शिकायत निवारण कैम्प आयोजित किए जाएंगे।

सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा ने उक्त शिविरों में शिकायत निराकरण अधिकारी एवं निरीक्षणकर्ता अधिकारियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी है। उन्होंने ग्रामीणों से अपने संबंधित जनपद एवं पंचायत में लगने वाले शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं का निराकरण करने की अपील की है।

जिले में 5 कोरोना केस मिले

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 29 दिसम्बर की शाम 4 बजे से 30 दिसम्बर की शाम 4 बजे तक 5 कोरोना पॉजिटिव केस मिले। जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर-15 बम्हनी निवासी 26 वर्षीय महिला, ग्राम मलारी निवासी 48 वर्षीय पुरूष, ग्राम पौंड़ी निवासी 8 वर्षीय बालिका, महाराजपुर निवासी 37 वर्षीय पुरूष एवं ग्राम हिरदेनगर निवासी 32 वर्षीय पुरूष की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमितों को आईसोलेशन में रखा गया है। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने संक्रमित के संपर्क में आए व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण तथा कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जनसामान्य से मॉस्क लगाने तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने का आव्हान किया है।

8 कोरोना मरीज स्वस्थ

               मरीजों के द्वारा कोरोना को हराकर स्वस्थ होने एवं घर पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में 28 दिसम्बर की शाम 4 बजे से 29 दिसम्बर की शाम 4 बजे तक जिले में 8 कोरोना मरीजों ने कोरोना को हराकर अपने घर लौटे हैं। स्वस्थ होने वालों में वार्ड नंबर-2 नैनपुर निवासी 19 वर्षीय पुरूष, 45 वर्षीय महिला, ग्राम सर्रा पिपारिया निवासी 35 वर्षीय पुरूष, 30 वर्षीय महिला, वार्ड नंबर-10 नैनपुर निवासी 48 वर्षीय महिला, ग्राम डिठौरी निवासी 45 वर्षीय महिला, 85 वर्षीय पुरूष तथा ग्राम टकटौआ निवासी 26 वर्षीय पुरूष शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वस्थ होकर घर जाने वाले मरीज को कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की समझाईश दी गई।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

               पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने के कारण अनुविभागीय दण्डाधिकारी मंडला द्वारा कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। जानकारी के अनुसार ग्राम जारगी निवासी दर्शन की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडला द्वारा मृतक के निकटतम वारसान के रूप में मृतक की पत्नि अमरवती निवासी ग्राम जारगी को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि आज

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarship.gov.in पर वर्ष 2020-21 हेतु दिव्यांग विद्यार्थियों के लिये संचालित प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिये आवेदनों को संबंधित संस्था द्वारा ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि में वृद्वि की गई हैं। इस संबंध में ऑनलाईन आवेदन 31 दिसम्बर 2020 तक किए जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत

प्रीमियम राशि जमा करने की अंतिम तिथि आज

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बीमा की अंतिम तिथि प्रदेश सरकार ने बढ़ाकर अब 31 दिसम्बर कर दी है। उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग ने बताया कि जो भी किसान फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहते है, बीमा तिथि की समयावधि तक आवेदन जमा कर सकते है। बैंकर्स से आग्रह किया गया है कि बैंक में किसानो की फसल का बीमा कराने वाले किसानो को परेशानी न हो, इसके लिये बैंक प्रबंधक को सूचना दी गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन कृषकों के लिए स्वैच्छिक किया गया है। रबी फसलों की प्रीमियम राशि स्केल आफ फायनेंस का 1.5 प्रतिशत देय है। रबी मौसम में गेहॅू सिंचित, गेहॅू असिंचित, चना, राई एवं सरसों फसल की पटवारी हल्का स्तर पर, अलसी फसल को तहसील स्तर पर एवं मसूर फसल को जिला स्तर पर अधिसूचित किया गया हैं। उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि योजनांतर्गत अऋणी कृषक अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा संबंधित बैंक शाखा में जाकर करवा सकते है जिसके लिए फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र, भू-अधिकार पुस्तिका तथा पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी बोनी का प्रमाण पत्र दस्तावेज आवश्यक होगें। जिले के सभी किसान संबंधित बैंको में फसलो का बीमा करा सकते है। उन्होंने कृषकों से आग्रह है कि ज्यादा से ज्यादा फसलों का बीमा कराये जिससे की फसलों में जोखिम कम किया जा सके।                                                                                                                                                                                                                                                   

ब्रिटेन देश से आये हुये लोगों की जानकारी प्रशासन को दें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जनसमुदाय से अपील की है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 जो पूरे विश्व में इसका वायरस फैल चुका है, इस वायरस से बचाव हेतु सावधानी बरतना अति आवश्यक है, जैसे एक मीटर की सामाजिक दूरी बनायें, हाथों को बार-बार साबुन से धोयें, सेनेटाइज करें, एवं फेस कवर करके रखें, या मॉस्क लगाना अति आवश्यक है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अपील की है कि वर्तमान में कोरोना वायरस यह महामारी पुनः विदेशों से नागरिकों के आने-जाने के कारण वायरस फैल रहा है। प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि उनके परिजन कोई रिश्तेदार या आस-पड़ोस में कोई व्यक्ति विदेश से आया है जिस भी व्यक्ति को जानकारी प्राप्त होती है, विदेशों में विशेषकर ब्रिटेन देश से आया है उसकी सूचना अवश्य मोबाइल नं. – 8109264675 में दें। उस व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करायें, उसे होम/संस्था में क्वारेंटाइन करके रखा जाये। कोई भी नागरिक उस व्यक्ति को छिपाने का प्रयास करता है तो उसके विरूद्व कोविड-19 एक्ट के तहत कार्यवाही की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here