मंत्रीगणों ने दी प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने नववर्ष की शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में आयोजित सादगी पूर्ण समारोह में आज नववर्ष की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, अपर सचिव श्री आर.के. कौल, राज्यपाल के परिसहाय श्री अखिल पटेल और सुभाष आनंद सहित राजभवन के अधिकारियों-कर्मचारियों, शिक्षकों एवं बच्चों ने श्रीमती पटेल को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर श्रीमती पटेल ने गुजराती समाज द्वारा संचालित आर्थिक सहायता योजना के चैक जरूरतमंद बच्चियों को भेंट किए।

राज्यपाल श्रीमती पटेल से प्रातः आयोजित नववर्ष मिलन कार्यक्रम में कुम्हारपुरा स्थित राजभवन स्कूल के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों, राजभवन में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों, राजभवन सचिवालय, डिस्पेंसरी, प्रेस प्रकोष्ठ, हाऊस-होल्ड, उद्यानिकी संधारण, गौशाला आदि कार्यालयों के स्टाफ और परिजनों ने राज्यपाल के साथ शुभकामनाओं का पारस्परिक आदान-प्रदान किया।इस अवसर पर श्रीमती पटेल को योग गुरु श्री राजीव जैन त्रिलोक ने योग विद्या पर केंद्रित पुस्तक के गुजराती संस्करण की प्रथम कृति भेंट की। गुजराती समाज के अध्यक्ष श्री संजय पटेल, नाबार्ड की मुख्य महाप्रबंधक श्रीमती टी.एस जैन ने भी सौजन्य भेंट कर नववर्ष की शुभकामनाएं दी।

राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी

अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह एवं पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। मंत्रीगणों ने अपने संदेश में कहा है कि वर्ष 2021 में प्रदेशवासियों के समर्पण भाव से मध्यप्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाया जायेगा। उन्होंने नये वर्ष के मौके पर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की है।

राज्य मंत्री श्री परमार ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को आगामी परीक्षाओं के लिए पूरे धैर्य, हिम्मत और मेहनत के साथ निरंतर अध्ययन करने और उनके सफल जीवन की कामना की है। श्री परमार ने कहा ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ की दिशा में हमारा मध्यप्रदेश विकास के नये पड़ाव तय करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहा है।

मंत्री श्री सखलेचा ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने प्रदेश वासियों को नववर्ष 2021 की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि नागरिकों को रोजगार और उद्योगों के रूप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की मजबूत झलक दिखेगी।मंत्री श्री सखलेचा ने अपने शुभकामना सन्देश में कहा है कि प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर संरचना के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अगले 2 माह में 3000 नए उद्यमो के साथ 70 हज़ार नागरिको को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी रोजगार के बेहतर अवसर सृजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले साल में उनका विभाग अनेक सौगात लेकर आएगा। उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की भी कामना की है।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने नववर्ष की शुभकामनाएं दी

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री  श्री कमल पटेल ने  कामना की है कि नव वर्ष 2021 गांव , गरीब और किसानों के लिए समृद्धशाली हो। नव वर्ष सभी के लिए सुख-समृद्धि और खुशहाली लेकर आए। उन्होंने कहा कि श्री विवेकानंद जी ने कहा था ‘ 20 वीं सदी अंग्रेजों की और 21 वीं सदी भारतीयों की होगी।’  मंत्री श्री पटेल ने  सभी से  आह्वान किया कि  हम सभी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में श्री विवेकानंद जी के सपने को नव वर्ष 2021 में साकार करें।

राज्यमंत्री श्री यादव ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में श्री यादव ने कहा है कि नया वर्ष सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाये।राज्यमंत्री श्री यादव ने कहा है कि हम सभी एक-दूसरे के धर्म, जाति, भाषाओं का आदर करते हुए एक आत्मनिर्भर और खुशहाल मध्यप्रदेश के निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने दीं प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं

लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने प्रदेशवासियों को नूतन वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा 21वीं सदी का वर्ष 2021 सभी के जीवन में सुख समृद्धि के साथ नई ऊर्जा का संचार करेगा।  नव वर्ष में हम स्वस्थ और समृद्ध मध्यप्रदेश के सपने को साकार करेंगे। प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को बेहतर जीवन स्तर प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है, उत्कृष्ट अधोसंरचना विकास राज्य सरकार का लक्ष्य  है।    ग्रामोद्योग और कुटीर उद्योग के माध्यम से देश और विदेश में मध्यप्रदेश की पहचान बनाने वाले उद्यमियों और शिल्पियों का उत्थान भी राज्य  सरकार का लक्ष्य है।

लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री धाकड़ ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेश धाकड़ ने प्रदेशवासियों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि वर्ष 2021 मैं प्रदेश विकास और समृद्धि के नया आयाम तय करेगा। लोक निर्माण विभाग प्रदेश में सड़कों के जाल को और सशक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित है।

पर्यावरण मंत्री श्री डंग द्वारा नववर्ष की शुभकामनाएँ

पर्यावरण, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाऐं देते हुए उम्मीद की है कि नयावर्ष प्रदेश के लिये स्वास्थ्य, कल्याण और मंगलकारी होगा। श्री डंग ने कहा कि विश्व में पर्यावरण प्रदूषण एक चुनौती बनकर उभरा है। उन्होंने लोगों से आव्हान किया कि अपने और अपने परिवार के जन्मदिवसों पर पौधरोपण कर पर्यावरण को सुदृढ़ करने में अपना योगदान दें।

वित्त मंत्री श्री देवडा़ ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। श्री देवड़ा ने कहा कि नया वर्ष 2021 सभी के जीवन में उत्साह और उमंग भरेगा। मंत्री श्री देवड़ा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सभी को उचित सावधानी बरतने की सलाह भी दी।

वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने प्रदेशवासियों को नूतन वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से आव्हान किया है कि वनों की सुरक्षा और उनके संवर्धन में सहयोग कर प्रदेश को हरा भरा बनाये। श्री शाह ने आश्वस्त किया है कि वनवासियों को सशक्त करने की दिशा में विभाग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने दी नववर्ष पर शुभकामनायें

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने प्रदेशवासियों को नववर्ष पर अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अपने अधिकारों को पहचाने एवं उनका अधिक से अधिक उपयोग करें।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बीता वर्ष कोरोना संक्रमण से प्रभावित रहा। परंतु कोरोना संक्रमण में भी हमारा प्रयास रहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहने पाए। प्रदेश के बाहर रहने अन्य राज्यों में काम करने वाले प्रदेश के नागरिकों को उसी स्थान पर जहाँ वे कार्यरत है, उन्हे खाद्यान्न उपलब्ध करवाया गया।नववर्ष पर बधाई देते हुए उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा कि आप सभी के लिये नया वर्ष मंगलमयी एवं प्रगतिवर्धक हो। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं

तकनीकी शिक्षा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रदेशवासियों को नूतन वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा  कि वर्ष 2021 सभी के जीवन में सुख समृद्धि के साथ नई ऊर्जा का संचार करेगा।  नव वर्ष में हम स्वस्थ, समृद्ध और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार करेंगे। 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने दी नव वर्ष की शुभाकामनाएं

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नागरिकों को नव वर्ष-2021 की शुभकानाएं दी हैं। श्री सिंह ने कहा है कि आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि नया वर्ष आपके जीवन में खुशियों की सौगात लायेगा।श्री सिंह ने नागरिकों से आग्रह किया है कि नव वर्ष में अपने शहर को स्वच्छ रखने का संकल्प लें। इसके साथ ही हर स्तर पर पानी की वचत सुनिश्चित करें।

पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री पटेल द्वारा नववर्ष की शुभकामनाएँ

पशुपालन, सामाजिक न्याय और नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने प्रदेशवासियों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। श्री पटेल ने आशा व्यक्त की कि गतवर्ष के विपरीत नूतन वर्ष प्रदेश-देशवासियों के लिये स्वास्थ्य एवं खुशहाली लाएगा। श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश शासन गौवंश, दिव्यांगजन, वृद्ध और निराश्रतों की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने नागरिकों को दीं शुभकामनाएं

प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने प्रदेश के नागरिकों को नूतन वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं।अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा है कि नव-वर्ष सभी नागरिकों के जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली लेकर आए। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश के सभी नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही जनोन्मुखी योजनाओं का लाभ उठाएँ और उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर हों।

उच्च शिक्षा मंत्री ने दी नववर्ष की शुभकामनाएँ

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने नववर्ष 2021 के आगमन की हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि भारत उत्सव और संस्कृति का देश है। यद्यपि चित्र प्रतिपदा का हमारा नव वर्ष 2078 का आगमन 12 अप्रैल को होगा। हम सब बहुभाषी, बहुधर्मी, बहुसंख्यक  एवं  अल्पसंख्यक सभी क्षेत्रों में लगातार सद्भाव रखने वाले लोग हैं। प्रत्येक दिन हमारे लिए उत्सव के समान होता है । उम्मीद है कि हम सब नववर्ष में अच्छे कार्यों का संकल्प लेंगे और परमात्मा हमारे संकल्प को सफल करेंगे।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने दी नये वर्ष की शुभकामनाएं

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नये वर्ष की शुभाकामनाएं दी हैं। श्री तोमर ने कहा है कि उम्मीद है कि नया वर्ष-2021 प्रदेशवासियों के जीवन में उत्साह और उमंग भरेगा।श्री तोमर ने बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है किबिजली का सदुपयोग करें। घर या ऑफिस से वाहर जांए तो बिजली जरूर बन्द करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here