मीडिया टुडे समाचार : मंडला

स्वामित्व योजना के तहत सर्वे कार्य जारी

स्वामित्व योजना के तहत् जिले में सर्वे कार्य जारी है। ड्रोन के माध्यम से किए जा रहे सर्वेक्षण का उद्देश्य नक्शे के आधार पर संपत्ति के मालिकाना हक का सरकारी दस्तावेज तैयार करना है। गाँव की आबादी का नक्शा तैयार करने का काम ड्रोन कैमरे के माध्यम से किया जा रहा है। इस योजना से जहाँ ग्रामीण लोगों की संपत्ति का सरकारी रिकार्ड तैयार होगा, वहीं ग्राम पंचायतों को संपत्तियों की स्पष्ट और सटीक जानकारी उपलब्ध होगी। आबादी सर्वेक्षण से ग्रामीण रहवासियों को अपनी संपत्ति के हक का सरकारी दस्तावेज उपलब्ध होने से उन्हें अपनी संपत्ति बेचने में भी आसानी होगी और वे बैंक से ऋण प्राप्त करने की सुविधा का लाभ भी ले सकेंगे। सर्वेक्षण कार्य के तहत् 7 अप्रैल को ग्राम जमुनियाँ में ड्रोन के माध्यम से आबादी सर्वेक्षण का कार्य किया गया। इसी प्रकार 8 अप्रैल को ग्राम ओरिया एवं चिटोरा में आबादी सर्वेक्षण का कार्य किया गया।

आज से होगा वार्षिक परीक्षा गोपनीय सामग्री का वितरण

         जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाने वाली कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की मुख्य परीक्षा 2021 की गोपनीय सामग्री का वितरण 9 अपै्रल 2021 को प्रातः 10 बजे से जिला स्तरीय स्ट्रांग रूम शासकीय रानी अवंती बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मण्डला से किया जायेगा। इस हेतु जिला शिक्षा अधिकारी द्धारा समस्त प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल एवं हायर सैकेण्डरी विद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि प्राचार्य स्वयं अथवा अधिकृत प्रतिनिधि को आवश्यक पेटी, सील, चपरा, ताला आदि के साथ भेजकर गोपनीय सामग्री प्राप्त किया जाना सुनिश्चित करें तथा गोपनीय सामग्री पूर्व की भांति विद्यालय के निकटतम पुलिस थाना एवं चौकी में रखी जाये ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित हो सके।

श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा स्थगित

श्रम पदाधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन 11 अप्रैल को किया जाना निर्धारित था, किन्तु अपरिहार्य कारणों से उक्त प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन किया जाना स्थगित किया जाता है। आगामी तिथि पृथक से सूचित की जायेगी।

दूर से अभिवादन करें, न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें

कोविड संक्रमण से बचने अनुकूल व्यवहार जरूरी

कोविड-19 संक्रमण के प्रकरण लगातार बढ़ रहे हैं। अतः कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अतिआवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमें अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी अति आवश्यक है।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जनसामान्य से आग्रह किया कि वे बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें, दूर से अभिवादन करें न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें, आपस में दो गज की दूरी जरूर रखें। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मॉस्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढंककर रखें। श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहलयुक्त सेनीटाईजर से हाथों को धोयें। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, तंबाकू गुटका खैनी पान आदि खाकर यहां-वहां न थूकें। बार-बार छुएं जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें। कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव न करें। अनावश्यक भीड़भाड़ इकट्ठा न होने दें। अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें। आपस में सभी एक दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करें।

पेयजल समस्या के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की कठिनाईयों के निराकरण के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07642-252443 है। उपयंत्री सुमनरानी मरावी मोबाईल नंबर 7470588230 को कंट्रोल रूम का प्रभारी नियुक्त किया गया है। यह कंट्रोल रूम कार्यदिवसों में प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक संचालित रहेगा। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा कंट्रोल रूम के लिए कर्मचारियों की पालीवार ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम के लिए नियुक्त कर्मचारी जिले के किसी भी क्षेत्र से पेयजल समस्या संबंधी शिकायतों की पंजी संधारित करते हुए निराकरण के लिए कार्यपालन यंत्री तथा संबंधित सहायक यंत्री को सूचित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here