जादू टोना के शक में पड़ोसी ने की महिला की हत्या : 24 घन्टे में पर्दाफाश

थाना महाराजपुर पुलिस ने महिला के अंधे कत्ल का 24 घन्टे में पर्दाफाश कर आरोपी को किया गिरफ्तार, जादू टोना के शक में पड़ोसी ने की महिला की हत्या

अपराध क्रमांक– 211/2021 धारा- 302 भादवि.

आरोपी- सुनील तेकाम पिता सेमलाल तेकाम उम्र 22 वर्ष साकिन पौड़ी साल्हेडंडा थाना महाराजपुर जिला मण्डला

घटना का संक्षिप्त विवरण:- दिनांक 06.06.21 को थाना महाराजपुर में सुचना प्राप्त हुई की ग्राम साल्हेडंडा में सोमती बाई नाम की महिला की संदेहास्पद मृत्यु हो गई है। सूचना की तस्दीक हेतु मौके पर जाकर देखने पर मृतिका सोमवती बाई के शव पर गले मे धारदार हथियार से चोट के निशान दिखाई दि‍या जो की प्रथम दृष्टया मामला हत्या का प्रतित हुआ जिसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को देते हुए थाना महाराजपुर में अपराध क्रमांक 211/21 धारा 302 ताहि के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री यशपाल सिंह राजपूत द्वारा थाना प्रभारी महाराजपुर निरीक्षक रामेश्वर ठाकुर को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए जल्द से जल्द इस अंधेकत्ल का खुलासा कर आरोपी को गिरफ्तार करने के लिये निर्देशित किया गया । पुलिस अधीक्षक मण्डला के मार्गदर्शन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री गजेन्‍द्र सिह कंवर के निर्देशन तथा अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) मण्डला श्री अश्वनी कुमार के नेतृत्व में विवेचना के दौरान थाना प्रभारी महाराजपुर तथा गठित टीम द्वारा लोगो से सघन पुछताछ की गई । इसी दौरान जानकारी मिली की मृतिका की पडोस में रहने वाले सुनील तेकाम के साथ अन बन हुई थी । आरोपी सुनील तेकाम जो की भागने की फिराक में था द्वारा मृतिका सोमवती बाई पर जादू टोना का संदेह तथा घर के पीछे जानवरो के आने जाने वाले मार्ग को लेकर पूर्व में कई बार आरोपी सुनील तेकाम और मृतिका सोमवती बाई के बीच विवाद होने की बात जानकारी में आने पर पुलिस द्वारा इस बिंदु पर बारिकी से अनुसंधान करने तथा मौके पर मिले साक्ष्यों के आधार पर सुनील तेकाम से हिकमत अमली के साथ कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी सुनील तेकाम द्वारा अपना जुर्म स्वीकार करते हुए अपने घर में छुपाकर रखे खून से सने कपड़े चप्पल तथा घटना के बाद भागने में प्रयुक्त मोटर सायकिल जप्त कराई।


आरोपी ने बताया कि मृतिका उसकी पड़ोस में रहती थी तथा घर के पीछे जानवरो के आने जाने वाले मार्ग को लेकर हमेशा लड़ाई झगड़ा करती थी तथा आरोपी मृतिका पर जादू टोना का संदेह करता था 6 माह पूर्व आरोपी के भाई का चार दिन का बच्चा खत्म हो गया था जिस वजह से आरोपी मृतिका के विरूद्ध रंजिश रखता था और मौके का इंतजार कर रहा था तथा घर में मृतिका को अकेला पाकर मौका मिलते ही आरोपी ने मृतिका के घर जाकर घातक हथियार कुलहाड़ी से मृतिका को मौत के घाट उतार दिया । पुलिस द्वारा घटना की सूचना मिलने के 24 घंटे के अंदर मामले का खुलासा करते हुए, आरोपी सुनील टेकाम को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

विशेष भूमिका— उक्त कार्यवाही एसडीओपी मण्डला अश्वनी कुमार के नेतृत्व में निरीक्षक रामेश्वर ठाकुर थाना प्रभारी महाराजपुर, उनि. किशोर वामनकर, बबीता पहाड़े, जगदीश पन्द्रो सउनि. रामकृष्ण बघेल, आऱ. अरविंद बर्मन, प्रियांश पाठक, धीरेन्द्र तेकाम, आऱ.चालक अमर मरकाम गनमैन आर. चैनसिंह नरेती की भूमिका रही ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here