कोरोना अपडेट : मंडला

जिले में आज 1 कोरोना मरीज स्वस्थ हुआ

               मरीजों के द्वारा कोरोना को हराकर स्वस्थ होने एवं घर पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में 13 जून की शाम 4 बजे से 14 जून की शाम 4 बजे तक जिले में 1 कोरोना मरीज ने कोरोना को हराकर अपने घर लौटा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वस्थ हुए मरीज को कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की समझाईश दी गई।

14 जून को लगाए गए 1198 कोविड टीके

सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आम जनता को एक मार्च 2021 से कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के लिए जिले में 14 जून को 35 केन्द्र बनाए गए। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार पात्र हितग्राहियों को 14 जून को शाम 4 बजे तक कुल 1198 टीके लगाए गए।

किल कोरोना-4 अभियान के तहत् घर-घर पहुंच रही टीम

482 पंचायतों में एक भी एक्टिव केस नहीं

               स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में किल कोरोना-4 अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत् महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, पंचायत ग्रामीण विकास व नगरीय विकास विभाग के अमले द्वारा गतिविधियां की जा रही है। इस अभियान के तहत् स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में गृहभेंट कर स्क्रीनिंग करेगी तथा सर्दी, खांसी, जुकाम के रोगियों को चिन्हित कर, स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारियों के दलों द्वारा जिन ग्रामों में एक्टिव केसों की संख्या होगी वहां सर्वे किया जा रहा है।                           

         इन दलों के अलावा सुपरवाइजर्स के दल भी तैनात किए गये हैं जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के दलों की मॉनिटरिंग करेंगे। सुपरवाइजर्स के दल को जुकाम, खांसी, बुखार जैसे रोगों से संबंधित उपचार के लिए एन्टीबायोटिक टेबलेट, एन्टी पायरेटिक, एन्टासिड, विटामिन व इम्यूनिटी बूस्टर टेबलेट के साथ-साथ सेनेटाइजर, नॉन कान्टेक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर जैसे उपकरण भी दिए गए हैं। सुपरवाइजर्स के दल मरीजों में रोगों के लक्षणों के आधार पर दवाई वितरित करेंगे तथा गोलियां सेवन करने की विधि समझायेंगे। आवश्यकता होने पर कोविड के संभावित रोगियों का टेस्ट फीवर क्लीनिक के माध्यम से कराया जायेगा। कोविड मरीजों को होम क्वारेंटीन रहने की सलाह दी जायेगी तथा यदि घर में जगह नहीं है तो संस्थागत क्वारेंटिन किया जायेगा। 13 जून को सर्वे दलों द्वारा अब तक 145173 जनसंख्या का सर्वे किया जा चुका है जिसमें संदेहास्पद 212 व्यक्तियों को चिन्हित कर मेडिसन किट वितरण किया गया है। अब तक कुल कोरोना पॉजीटिव 4 व्यक्ति चिन्हाकित किये गये हैं। 482 पंचायतों में एक भी एक्टिव केस नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here