राष्ट्रीय स्तर पर मनाया विश्व योगा दिवस : ममता चौरसिया

आ भा आदर्श चौरसिया महासभा की मध्यप्रदेश की महिला प्रकोष्ठ के द्वारा ऑनलाइन योग कार्यशाला का आयोजन किया गया । राष्ट्रीय अध्यक्षा सरिता जी के मार्गदर्शन मे मध्यप्रदेश अध्यक्ष ममता चौरसिया की पूरी प्रदेश टीम द्वारा इसका आयोजन किया गया ।
ख्याति प्राप्त योग गुरू माता पद्मिनी जोगी ने योग का महत्व बताते हुए सभी को योगासनों और प्रणायाम का अभ्यास कराया। बैंग्लोर मे जन्मी पद्मिनी ने बैंगलोर सेऔर कैम्ब्रिज लंदन विश्व विद्यालय से शिक्षा प्राप्त की। स्वामी रामदेव महाराज से प्रशिक्षण लेने के बाद 30 वर्षों से अभ्यास करा रही है। 561 शिविर आयोजित किए जिसमें 2,00,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। निशुल्क शिविर के लिए इनसे सम्पर्क कर सकते है। ऑनलाइन इस कार्यक्रम की शुरुआत ईश्वरीय प्रार्थना से हुई । मंडला क्लब अध्यक्ष संजू चौरसिया ने प्रार्थना गाया। बम्हनी क्लब अध्यक्ष अलका ने मेहमान का परिचय दिया।

योगा के महत्व को जन जन पहुचाने हेतु विभिन्न राज्यों से आये जागरूकता योगा वीडियो दिखाऐ गए। मध्यप्रदेश के 40स्थानों के साथ साथ गुजरात के बडोदरा ,अहमदाबाद, सूरत ,महाराष्ट्र से नागपुर, पूणे,मुम्बई, नासिक, पुलगांव गोदिंया,छत्तीसगढ़ से रायपुर , राजनांदगांव ,उत्तर प्रदेश से वाराणसी आदि जगहों से जागरूकता वीडियो दिखाए गए। इस कार्यक्रम की काआडीनेटर छतरपुर से कमलेश थी, कार्यक्रम को तकनीकी मूर्तरूप सतना से शकुंतला ने दिया। ग्वालियर से छाया , बालाघाट से सीमा , बम्हनी बंजर से अलका, मंडला से संजू और ममता की टीम ने इस प्रोग्राम की बागडोर सम्भाला। अनुपमा ,वर्षा, रेणु, किरण मोदी रानी, शशि ,राखी ,योगिता ने मंडला से भाग लिया। मंच संचालन परासिया से ज्योति ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here