मीडिया टुडे समाचार : मंडला

स्वतंत्रता दिवस के आयोजन के संबंध में बैठक 2 को

अपर कलेक्टर से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाना है। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए 2 अगस्त 2021 को शाम 5:30 बजे जिला योजना भवन में बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने समस्त कार्यालय प्रमुख, प्राचार्य कॉलेज तथा संबंधितों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

अतिथि शिक्षकों के संबंध में जानकारी

प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 मंडला से प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्यालय में अतिथि शिक्षकों से 5 अगस्त की शाम 4 बजे तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 मंडला में संपर्क कर सकते हैं।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह का मंडला आगमन 2 अगस्त को

प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा मंडला जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह का 2 अगस्त को मंडला आगमन हो रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री बिसाहूलाल सिंह 2 अगस्त को प्रातः 9 बजे अनूपपुर से मंडला के लिए प्रस्थान कर 12 बजे मंडला पहुंचेंगे। मंडला पहुंचकर श्री सिंह 7 अगस्त को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना महोत्सव के संबंध में जिला अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेंगे। वे दोपहर 2:30 बजे मंडला से जबलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

आईटीआई में प्रवेश की निःशुल्क सूचना

प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मंडला से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडला जिले के अन्तर्गत विभिन्न शासकीय, अशासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में प्रवेश सत्र अगस्त 2021 में प्रवेश के लिये कार्यक्रम विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था मंडला के द्वारा बताया गया कि जिले के शासकीय आई0टी0आई0 मंडला, नैनपुर, निवास, बिछिया एवं अन्य अशासकीय संस्‍थाओं में एनसीव्हीटी व एससीव्हीटी के विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी 8 अगस्त 2021 तक एमपी ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसका विस्तृत विवरण वेबसाइट या पोर्टल पर उपलब्ध है। जिसमें जिले की विभिन्न आई0टी0आई0 की सीटों की संख्या, चॉईस फिलिंग तथा प्रवेश सम्बंधी समस्त जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

जिले में अब तक 520.3 मिमी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष एक जून से 30 जुलाई के दौरान 520.3 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 448.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 71.9 मिलीमीटर अधिक वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 जुलाई को मंडला तहसील में 8.4 मिमी., नैनपुर में 3.7, बिछिया में 18.2, निवास में 21.4, घुघरी में 13.6 एवं नारायणगंज में 13.2 मिमी. वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार 30 जुलाई को जिले में 13 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।

4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक परसराम साहू निवासी ग्राम नरेन्द्रगढ़ की पानी में डूबने से मृत्यु होने के कारण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडला द्वारा मृतक के निकटतम वारसान को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। मृतक के निकटतम वारसान आवेदिका शांतिबाई को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरूस्कार की पृविष्टियों के लिए अंतिम तिथि आज

मध्यप्रदेश के हाथकरघा क्षेत्र के उत्कृष्ट एवं परम्परांगत संस्कृति के संरक्षण करने वाले बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिये राज्य शासन द्वारा कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरूस्कार योजना प्रारंभ की गई है। जिले के उत्कृष्ट बुनकरों द्वारा स्वयं उत्पादित प्रविष्टियां आमंत्रित की जाती है। प्रविष्टी का चयन राज्य स्तर पर गठित कमेटी द्वारा किया जायेगा। चयनित प्रविष्टी को प्रथम पुरूस्कार के रूप में एक लाख रूपये, द्वितीय पुरस्कार में 50 हजार रूपये एवं तृतीय पुरस्कार में 25 हजार रूपये एवं प्रमाण पत्र दिया जायेगा। वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 के लिए बुनकरों द्वारा स्वयं उत्पादित प्रविष्टियां प्राप्त होने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है। इसके पश्चात प्राप्त प्रविष्टियों पर विचार नहीं किया जायेगा। जिले के बुनकर कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए अपनी पृविष्टि 31 जुलाई 2021 तक कार्यालय जिला ग्रामोद्योग अधिकारी जिला पंचायत मंडला में जमा करा सकते हैं।

कक्षा 11वी में प्रवेश के लिए अनुसूचित जनजाति की छात्राएं 31 जुलाई तक कर सकेंगी आवेदन

कन्या शिक्षा परिसर बिछिया में सीबीएससी पाठ्यक्रम के तहत् संचालित कक्षा ग्यारहवी में रिक्त 24 सीटों के लिए अनुसूचित जनजाति की छात्राओं से आवेदन पत्र 31 जुलाई की सायं 4 बजे तक समस्त अभिलेख संलग्न करते हुए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। कक्षा दसवी में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित है। प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर दिया जाएगा।

कक्षा 11वी एवं 8वी के रिक्त सीटों के लिए आवेदन 31 तक

               कन्या शिक्षा परिसर मंडला आवासीय विद्यालय में कक्षा 11वी में 33 तथा 8वी में 18 रिक्त सीटों के लिए आवेदन 31 जुलाई की शाम 4 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकते हैं। प्रवेश हेतु पिछली कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत, बी ग्रेड तथा एसटी वर्ग की छात्राएं ही आवेदन कर सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here