13 से 23 सितंबर 2021 तक चलेगा राष्ट्रीय कृमी मुक्ति अभियान

1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी कृमिनाशक दवाई

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जन समुदाय को जानकारी देते हुए अपील की है कि जिले में 13 से 23 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय कृमी मुक्ति अभियान स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास, विभाग के माध्यम से संचालित होना है, जिसमें 1 से 19 वर्ष के बच्चे एवं किशोर किशोरियों को कीड़े मारने की दवाई एल्बेंडाजोल खिलाई जायेगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु उपरोक्त विभागों के साथ समन्वय किया गया एवं वर्चुवल मीटिंग करके इस अभियान में होने वाली गतिविधि की जानकारी दी गई है एवं विभागों का इस अभियान में कौन-कौन से उत्तरदायित्व है, विस्तार से जानकारी दी जा चुकी है जिला स्तर एवं विकासखंड स्तर तथा ग्राम स्तर तक के अधिकारी कर्मचारियों को अभियान के दौरान होने वाली गतिविधि की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जा चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जन समुदाय से अपील की है कि अपने 1 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों एवं किशोर किशोरियों को कृमिनाशक की दवाई एल्बेंडाजोल जरूर खिलाएं।

डॉ. वाई.के. झारिया जिला टीकाकरण अधिकारी ने कृमि मुक्ति के लिए क्रियान्वयन रणनीति बताया एवं एल्बेंडाजोल गोली 1 वर्ष में दो बार बच्चों एवं किशोरियों को खिलाई जाती है दवाइयों का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं बच्चों एवं किशोर मैं मानसिक विकास शारीरिक विकास एवं बौद्धिक विकास होता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन समुदाय आधारित रणनीति के अंतर्गत 13 से 23 सितंबर तक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास के समस्त मैदानी कार्यकर्ता के द्वारा समुदाय में घर-घर जाकर 1 से 19 वर्ष के समस्त हितग्राहियों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जायेगी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के दौरान विद्यालयों आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है शिक्षकों के सहयोग से उपलब्ध समस्त हितग्राहियों को एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन कराया जाएगा। 13 से 23 सितंबर 2021 तक जिन गांव या वार्डों में पूर्व निर्धारित व्हीएचएनडी दिवसों के आधार पर मैदानी कार्यकर्ता कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कृमि की दवाई अपनी निगरानी में खिलाई जायेगी।

’’किसे कितनी दवाइयों की खुराक’’

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वाई.के. झारिया ने बताया कि 1 से 2 वर्ष के बच्चों को अल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम गोली पीसकर पीने के साफ पानी के साथ दी जाएगी। 2 से 3 वर्ष एल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम की पूरी गोली पीसकर पीने के साफ पानी के साथ। इसी तरह 3 से 19 वर्ष एल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम की पूरी गोली चबाकर पीने के साफ पानी के साथ दी जाएगी। समाचार क्रमांक/111/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here