मीडिया टुडे समाचार : मंडला

उचित मूल्य दुकानों में रेटलिस्ट लगाएं

भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने उचित मूल्य दुकान रमपुरी का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने खाद्यान्न की उपलब्धता तथा वितरण के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि उचित मूल्य दुकानों में अनिवार्य रूप से खाद्यान्न की कीमतों तथा स्टॉक से संबंधित जानकारी प्रदर्शित की जाए। वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। एक्सपायरी डेट देखकर ही सामग्री का वितरण करें। उन्होंने खाद्यान्न की सुरक्षा के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सेल्समैन स्वयं मॉस्क लगाएं तथा हितग्राहियों को भी मॉस्क लगाने के लिए प्रेरित करें।

बच्चों के भविष्य निर्धारण में सहभागी बनें शिक्षक

शासकीय नवीन माध्यमिक शाला समनापुर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि बच्चों का उपलब्धि स्तर बढ़ाने के लिए नवाचार करें। किसी भी स्थिति में गाईड आदि का प्रयोग न करें, पाठ्यक्रम को पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों को शिक्षा का महत्व बताएं तथा उनके भविष्य के निर्धारण में सहभागी बनें। उन्होंने निर्देशित किया कि शिक्षक स्वयं मॉस्क लगाएं तथा बच्चों को भी मॉस्क लगाने के लिए प्रेरित करें। शिक्षक अध्यापन कार्य के दौरान कोरोना, डेंगू जैसी बीमारियों के संबंध में जानकारी देवें तथा इनसे बचने के लिए आवश्यक सावधानियों के बारे में भी बच्चों को जानकारी दें। कलेक्टर ने शाला में उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए।

पंजीयन केन्द्र डिठौरी का किया निरीक्षण

               कलेक्टर हर्षिका सिंह ने पंजीयन केन्द्र डिठौरी का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि पंजीयन केन्द्र के बाहर बैनर तथा आवश्यक सूचनाएं अंकित कराएं। दस्तावेजों के संबंध में भी किसानों को स्पष्ट अवगत कराएं। किसानों के साथ सहयोगात्मक रूख अपनाएं। पंजीयन एवं उपार्जन के लिए किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पंजीयन के संबंध में मुनादी कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान गिरदावरी के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

जिला चिकित्सालय के पी.एस.ए. प्लांट का लोकार्पण आज

जिला चिकित्सालय मण्डला में स्थापित 1000 एवं 1100 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) वाले पीएसए प्लांट का लोकार्पण 17 सितम्बर को दोपहर 2 बजे केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यसभा सांसद सम्पतिया उइके, विधायक मंडला देवसिह सैयाम विधायक बिछिया नारायण सिंह पटटा, विधायक निवास डॉ अशोक मर्सकोले, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, उपाध्यक्ष शैलेश मिश्रा, नगरपालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला की गरिमामय उपस्थिति में किया जायेगा। इस लोकार्पण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण जूम मीटिंग के माध्यम से भी सम्मिलित हो सकते हैं। समारोह मे कोविड-19 का पालन किया जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 कार्यक्रम 18 सितम्बर को

उज्जवला योजना क्रमांक 2.0 के तहत् पात्र उपभोक्ताओं को गैस का फी कनेक्शन प्रदाय किया जाना है। इसके तहत् 18 सितम्बर को एजेंसी स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हुए उज्ज्वला योजना के लिए चिन्हित किए गए पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिला स्तरीय उज्ज्वला योजना हितलाभ वितरण कार्यक्रम मंडला नगरपालिका के टाऊनहॉल में आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील की है कि पात्र हितग्राही निर्धारित दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकि जनपद कार्यालय में संपर्क कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

निर्धन परिवारों के लिए पात्रता –

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उज्ज्वला गैस के लिए जो एसईसीसी 2011 की सूची अनुसार पात्र हो, अनुसूचित जाति, जनजाति गृहस्थी, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के हितग्राही, अन्त्योदय अन्न योजना, वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग। इस प्रकार उक्त 7 श्रेणी से संबंध रखती हो। इस हेतु पात्र श्रेणी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। यदि आवेदिका उपरोक्त क्रमांक 01 एवं 02 अंतर्गत नहीं आती है एवं गरीब गृहस्थी से संबंध रखती है तो योजना का हितग्राही होने के दावे के रूप में 14 बिन्दुओं का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा जो कम्पनी एजेंसी के पास आवेदन पत्र के साथ उपलब्ध रहेगा। आवेदिका को दस्तावेज जैसे मानक प्रारूप में विधिवत हस्ताक्षर एवं फोटो युक्त केवाईसी फार्म, पहचान का प्रमाण, निवास का प्रमाण पत्र, आवेदिका के आधार की प्रति, परिवार के समस्त वयस्क सदस्यों के आधार की प्रति, आवेदिका के बैंक खाते का विवरण, राशन कार्ड अथवा समग्र आई.डी., आवेदिका प्रवासी होने की स्थिति में परिवार संयोजन की जानकारी संबंधी स्व-घोषणा पत्र, यदि आवेदिका उपरोक्त अ(2) अंतर्गत 7 श्रेणिओं से संबंध रखती है, तो पात्र श्रेणी का प्रमाण पत्र, गरीब गृहस्थी से संबंधित होने के दावे के रूप में 14 बिन्दुओं का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा जिसका आवेदन पत्र में संलग्न है जो गैस कम्पनी से प्राप्त हो जायेगा।

जिले में अब तक 890.8 मिमी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष एक जून से 16 सितम्बर के दौरान 890.8 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 1340.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 449.8 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 सितम्बर को मंडला में 113, नैनपुर में 33.7, बिछिया में 18.4, निवास में 73.2, घुघरी में 48.6 एवं नारायणगंज में 47.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में 16 सितम्बर को 55.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई।

आकाशीय बिजली से बचाव के लिए एडवाईजरी जारी

बरसात के दिनों में आकाशीय बिजली अक्सर जानलेवा साबित होती है। खेतों में काम करने वाले, पेड़ों के नीचे पनाह लेने वाले, तालाब में नहाते समय बिजली चमकने पर इसकी आगोश में आने की संभावना अधिक रहती है। आकाशीय बिजली से बचाव के कुछ उपाय ऐसे हैं जिससे  बचा जा सकता है। राज्य सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

आकाशीय बिजली कड़कने पर यदि घर के भीतर हों तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर रहें, तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। खिड़कियां व दरवाजे बंद कर दें, बरामदे और छत से दूर रहें। इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जो बिजली के सुचालक हैं उनसे भी दूर रहना चाहिए। धातु से बने पाइप, नल, फव्वारा, वाश बेसिन आदि के संपर्क से दूर रहना चाहिए।

इसी तरह जब आप घर के बाहर हैं तब वृक्ष जो बिजली को आकर्षित करते हैं। बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े रहें, ऊंची इमारतों वाले क्षेत्र में आश्रय न लें, समूह में खड़े होने के बजाय अलग-अलग हो जाएं। किसी मकान में आश्रय लेना बेहतर है। सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहें। मजबूत छत वाले वाहन में रहें, खुली छत वाले वाहन की सवारी न करें, बाहर रहने पर धातु से बने वस्तुओं का उपयोग न करें। बाइक, बिजली या टेलीफोन का खंभा तार की बाड़ और मशीन आदि से दूर रहें। तालाब और जलाशयों से दूर रहें यदि आप पानी के भीतर हैं, अथवा किसी नाव में हैं तो तुरंत बाहर आ जाएं। सिर के बाल खड़े हो जाएं तो समझिए बिजली गिरेगी। यदि आकाशीय बिजली चमक रही है और आपके सिर के बाल खड़े हो जाएं व त्वचा में झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे झुककर कान बंद कर लें। क्योंकि यह इस बात का सूचक है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है।

आकाशीय बिजली गिरने पर क्या करें-

बिजली का झटका लगने पर जरूरत के अनुसार व्यक्ति को सीपीआर, कार्डियो पल्मोनरी रेसिटेंशन यानि कृत्रिम सांस देनी चाहिए। तत्काल प्राथमिक चिकित्सा देने की व्यवस्था करनी चाहिए।

प्लेसमेंट ड्राईव में 41 प्रशिक्षणार्थी का चयन

               शासकीय आई0टी0आई0 मंडला में सुजुकी मोटर्स गुजरात के द्वारा प्लेसमेन्ट ड्राइव आयोजित किया गया। प्लेसमेन्ट ड्राइव में व्यवसाय (टर्नर, फिटर, मषीनिष्ट, इलैक्ट्रिीषियन, मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, वेल्डर, पेन्टर जनरल, सीओई-आटोमोबाइल, टैक्टर मैकेनिक) के 70 आई0टी0आई उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थी लिखित चयन परीक्षा में सम्मिलित हुये, जिसमें 41 प्रशिक्षणार्थियों का प्रारम्भिक चयन कम्पनी के द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here