मीडिया टुडे समाचार : मंडला

आधार कार्ड से मोबाईल नंबर लिंक कराएं कृषक

19 केन्द्रों में प्रातः 8 से रात्रि 8 बजे तक हो रहा है अपडेशन कार्य

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने किसानों से आव्हान किया है कि वे अपने मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराएं, जिससे उन्हें उपार्जन तथा भुगतान संबंधी एसएमएस प्राप्त हो सकें। जिले के 19 केन्द्रों में आधार अपडेशन का कार्य प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक किया जा रहा है। कृषक अपने निकटतम केन्द्र में जाकर आधार कार्ड का अपडेशन करा सकते हैं।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि समर्थन मूल्य पर उपार्जित उपज का भुगतान संबंधित कृषक को उसके आधार लिंक खातों में ही किया जाना है और यदि किसी अन्य खाते में भुगतान किया जाता है इसके लिये यह आवश्यक है कि सभी किसान जिन्होंने फसल विक्रय के लिये पंजीयन कराया है उनको उनके आधार नंबर से कम से कम एक खाता लिंक होना चाहिये जिस पर विक्रय फसल की राशि का भुगतान किया जा सके। इस संबंध में विभाग द्वारा दो स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। प्रथम स्तर पर हितग्राही द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर एवं आधार नंबर का मिलान किया जा रहा है, जिससे आधार नंबर का सत्यापन ओटीपी के माध्यम से किया जा सके और दूसरे स्तर पर उक्त आधार नंबर में दर्ज खाते का सत्यापन भी किया जायेगा। इस वर्ष समर्थन मूल्य का भुगतान किसान के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में ही किया जाएगा।

इन केन्द्रों में हो रहा है आधार अपडेशन

               जिले के 19 केन्द्रों में आधार अपडेशन का कार्य प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस मंडला, पोस्ट ऑफिस बम्हनी, पोस्ट ऑफिस चिरईडोंगरी, पोस्ट ऑफिस नैनपुर एवं पोस्ट ऑफिस निवास, नगरपालिका मंडला, जिला अस्पताल मंडला, वाणिज्यकर विभाग मंडला, शासकीय कन्या शाला महाराजपुर, जनपद शिक्षा केन्द्र बिछिया, जनपद पंचायत बीजाडांडी, जनपद पंचायत मवई एवं जनपद पंचायत नैनपुर, आधार सेवा केन्द्र झंडाचौंक राजीव कॉलोनी मंडला, हाईस्कूल भैंसवाही घुघरी, उत्कृष्ट स्कूल घुघरी, हाईस्कूल गरैया घुघरी, हायरसेकंडरी स्कूल मंगलगंज नारायणगंज तथा हायरसेकंडरी स्कूल पिपरिया निवास में मोबाईल अपडेशन का कार्य किया जा रहा है। संबंधित कृषकों से आग्रह किया गया है कि वे इन केन्द्रों में जाकर अपने मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराएं।

प्रत्येक विभाग में गठित होगा वोटर एवेयरनेस फोरम

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. भोपाल के परिपालन में प्रत्येक विभाग में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों में मतदाता जागरूकता के संस्कार और संस्कृति, संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया (ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी) संबंधी तकनीकी ज्ञान विकसित करने, संवैधानिक प्रावधानों का ज्ञान विकसित करने के उद्देश्य से वोटर एवेयरनेस फोरम का गठन किया जाना है जिसमें सभी कर्मचारियों के सदस्यता खुली रहेगी। इस संबंध में विभाग प्रमुख अपने कार्यालय, विभाग व संस्था के अंतर्गत नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे जिनका अनुभव चुनाव कार्य में होना अनिवार्य है।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने निर्देशित किया है कि सभी विभाग अपने कार्यालय, विभाग, संस्था में वोटर एवेयनेस फोरम का गठन तथा नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर जानकारी 7 दिसम्बर 2021 तक निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के आधार सीडेड बैंक खातों में हस्तांतरित होगी

आयुक्त पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग भोपाल के पत्रानुसार विद्यार्थियों की स्वीकृति छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान भारत सरकार द्वारा सीधे विद्यार्थियों के केवल आधार सीडेड बैंक खाते में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। चाहे विद्यार्थी ने अपने ऑनलाइन आवेदन में अन्य बैंक खाते की जानकारी क्यों न भरी हो। विद्यार्थी का आधार सीडेड बैंक खाता सक्रिय मोड में होना अनिवार्य है ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान विफल न हो। जिन विद्यार्थियों द्वारा अपने आवेदनों का भारत सरकार के छात्रवृत्ति पोर्टल पर बिना आधार के रजिस्टर कर ऑनलाइन आवेदन भर गया है। ऐसे प्रकरणों में नवीन छात्रवृत्ति अंतर्गत केवल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुनः 31 दिसम्बर 2021 तथा नवीनीकरण छात्रवृत्ति अंतर्गत केवल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुनः खोला जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पोर्टल पर दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। मान्यता प्राप्त समस्त शैक्षणिक संस्थाएं नोडल अधिकारी से संपर्क कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक दुलारे लाल निवासी ग्राम बिनैका की आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु होने के कारण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडला द्वारा मृतक के निकटतम वारसान को कुल 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। मृतक के निकटतम वारसान आवेदक लक्ष्मी बाई को कुल 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान आज से

अधीक्षक डाकघर से प्राप्त जानकारी के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक विभाग एवं स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के प्रथम चरण की शुरूआत 1 दिसंबर 2021 से होगी जिसका समापन 20 दिसंबर 2021 को किया जायेगा। अभियान के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के कक्षा 4 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे।

उन्होंने जानकारी दी कि पोस्ट कार्ड लेखन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा अंग्रेजी, हिंदी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाए होगी। प्रतिस्पर्धियों को दो विषयों में से किसी एक पर “स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायक’ और ’2047 में मेरे सपनों का भारत’ पोस्ट कार्ड लिखकर प्रधानमंत्री को संबोधित कर उनको भेजना होगा। समस्त स्कूल प्राधिकारी अभियान (1 दिसबर 2021 से 20 दिसंबर 2021) के दौरान किसी भी दिन अपने-अपने स्कूलों में पोस्ट कार्ड लेखन अभियान आयोजित करेंगे और सभी प्रविष्टियों की जांच करने के बाद सर्वोत्‍तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्ट कार्डों की संक्षिप्त सूची तैयार करेंगे। इन सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्ट कार्डों को स्कैन करके मायजीओवी पोर्टल पर सबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा।

राज्य के अंतर्गत आने वाला स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग पोर्टल पर 10 प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगा तथा सीबीएसई और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिये सीबीएसई को अग्रेशित करेगा। इन 75 चयनित प्रविष्टयों को जनवरी 2022 के तीसरे या चौथे सप्ताह अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिये सीबीएसई द्वारा डाक विभाग को प्रेषित किया जायेगा। अधीक्षक डाकघर मंडला संभाग राहुल कुमार तिवारी द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिये मंडला व डिंडोरी जिले के कक्षा 4 से कक्षा 12वीं तक के समस्त विद्यार्थियों एवं केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के नोडल अधिकारियों से पोस्टकार्ड अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here