प्रोफेसर मॉस्क लगाएं और विद्यार्थियों को भी प्रेरित करें – हर्षिका सिंह

कलेक्टर ने किया रानी दुर्गावती शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण

               कलेक्टर हर्षिका सिंह ने रानी दुर्गावती शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मण्डला का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रोफेसर तथा विद्यार्थियों को मॉस्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने सहित कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रोफेसर स्वयं मॉस्क लगाएं और विद्यार्थियों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कॉलेज परिसर में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराएं। बिना मॉस्क के किसी को भी प्रवेश न दिया जाए। उल्लंघन करने वालों पर चालानी कार्यवाही करें। निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजेश चौरसिया, कार्यपालन यंत्री पीआईयू जीपी पटले, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग आयुषी सिंह सहित संबंधित उपस्थित रहे।

               कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा कराने के लिए कार्ययोजना तैयार कर क्रियान्वित करें। महाविद्यालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएं तथा समय-समय पर कैरियर काउंसलिंग से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के भविष्य निर्धारण में शिक्षक सहभागी बनें। अध्ययनरत् बच्चों के लक्ष्य का निर्धारण कराएं तथा उसकी पूर्ति के लिए शिक्षकगण समुचित मार्गदर्शन प्रदान करें। कलेक्टर ने कहा कि महाविद्यालय की साफ-सफाई में विशेष ध्यान दें। शिक्षक तथा विद्यार्थी सम्मिलित रूप से श्रमदान करते हुए परिसर को आकर्षक बनाएं। अंकुर योजना के तहत विद्यार्थियों के जन्मदिवस सहित अन्य विशेष अवसरों पर वृक्षारोपण कराएं तथा पार्क को विकसित करें। महाविद्यालय परिसर में प्रेरणास्पद वाक्य लिखवाएँ। कॉलेज भवन के प्रवेश द्वार में डिजीटल डिस्प्ले लगाएं। उन्होंने दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए समुचित रैम्प बनवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि परिसर के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीव्ही कैमरा लगवाएं। प्रत्येक कक्षों के सामने कक्ष संबंधी जानकारी अंकित कराएं। प्रयोगशाला में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था करें। खिड़की तथा दरवाजों में आवश्यक सुधार कराएं। लायब्रेरी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों के दृष्टिकोण से बहुउद्देशीय पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण करते हुए विद्यार्थियों से पाठ्यक्रम तथा सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न किए। उन्होंने छात्राओं से गांव की बेटी सहित अन्य प्रोत्साहन योजनाओं के संबंध में जानकारी ली।

महाविद्यालय में लगाएं वैक्सीनेशन कैम्प

               निरीक्षण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने छात्र-छात्राओं से वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देशित किया कि सभी विद्यार्थियों के वैक्सीन के दोनों डोज पूर्ण कराएं। जिन विद्यार्थियों को सेकंड डोज लगना बाकी है, उनकी सूची तैयार कर महाविद्यालय परिसर में ही कैम्प आयोजित कर उनका टीकाकरण कराएँ। विद्यार्थियों को समझाईश दें कि वे स्वयं कोविड गाईडलाईन का पालन करें तथा अपने परिवार तथा पड़ोस के लोगों को भी मॉस्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने तथा भीड़ वाले स्थानों पर न जाने के लिए प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here