मीडिया टुडे समाचार : मंडला

जनसुनवाई में कलेक्टर ने 81 आवेदकों की सुनी समस्याएं

जिला योजना भवन में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आवेदकों की समस्याएं सुनी। जनसुनवाई में 81 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए। जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी रानी बाटड, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मरावी सहित संबंधित विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।  कलेक्टर ने सभी आवेदकों की समस्याओं को सुनते हुए उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आवेदनों का निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करते हुए ऑनलाईन एंट्री भी सुनिश्चित करें।

जनसुनवाई में ग्राम बिंझिया निवासी मिथलेश ठाकुर ने राशन कार्ड के संबंध में, ग्राम डोंगरमण्डला के वार्ड क्रमांक-5 के सभी सदस्यों ने प्रधानमंत्री पेयजल योजना, ग्राम पंचायत मलवाथर के प्रधान ने शासकीय हाईस्कूल की मांग, शहीद उदयचंद वार्ड मण्डला निवासी महेन्द्र बर्वे ने भूमि का सीमांकन के संबंध में, ग्राम जिल्हरा निवासी बलीराम ने नक्शा त्रुटि सुधार के संबंध में, ग्राम रैवाड़ा निवासी युगल किशोर यादव के पीएम आवास योजना के संबंध में, ग्राम मलवाथर निवासी चेतन धनंजय ने आंगनवाड़ी सहायिका नियुक्ति के संबंध में, ग्राम धुतका निवासी सीमा चन्द्रोल ने संबंल योजनान्तर्गत सहायता राशि दिलाने के संबंध में, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड मण्डला निवासी सुमित्रा पाल ने नीला राशन कार्ड के संबंध में, ग्राम सुकसर निवासी सुरेश तेकाम ने खाद्यान पर्ची से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए।

अनुविभाग एवं तहसीलों में हुई शांति समिति की बैठक

कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशानुसार सभी अनुविभागों एवं तहसीलों में शांति समिति की बैठक आयोजत की गई। अनुविभाग स्तरीय शांति समिति की बैठक क्षेत्र के एसडीएम एवं एसडीओपी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसी प्रकार तहसील स्तर पर भी शांति समिति की बैठक आयोजित कर सदस्यों को आगामी होली एवं शब-ए-बारात के दौरान जिला प्रशासन के निर्देशों की जानकारी दी गई। शांति समिति की बैठकों में होली, शब-ए-बारात एवं अन्य त्यौहारों को सामाजिक सद्भाव एवं शांतिपूर्ण रूप से मनाने की अपील की गई। साथ ही कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए त्यौहार मनाने का आग्रह भी किया गया।

योजना भवन में दिया गया सीएम हेल्पलाईन से संबंधित प्रशिक्षण

योजना भवन में सीएम हेल्पलाईन से संबंधित प्रशिक्षण आयोजित किया गया। लोकसेवा प्रबंधक कविता गुप्ता ने विभिन्न विभागों के ऑपरेटर्स को पीपीटी के माध्यम से सीएम हेल्पलाईन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण एवं अन्य प्रक्रियाओं संबंधी विस्तृत प्रशिक्षण दिया। उन्होंने शिकायतों के निराकरण की प्रक्रिया, प्रोफाईल अपडेशन, शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण दर्ज कराने एवं नकारात्मक तरीके से शिकायतों को बंद करने संबंधी विस्तृत जानकारी दी।

बकाया संपत्तिकर एवं जलकर पर छूट अधिभार प्राप्त करें

मुख्य नगरपालिका अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2022 तक बकाया संपत्तिकर एवं जलकर उपभोक्ताओं को अधिभार में छूट प्रदान की गई है। उन्होंने समस्त नागरिकों से अपील की है कि बकाया संपत्तिकर एवं जलकर का भुगतान कर अधिभार में छूट प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियत दिनांक के पश्चात अधिभार में छूट प्रदान नहीं की जायेगी। प्राप्त जानकारी अनुसार बकाया संपत्तिकर 50 हजार तक 100 प्रतिशत अधिभार छूट, 50 हजार एक से 1 लाख तक 50 प्रतिशत अधिभार छूट एवं 1 लाख एक से अधिक पर 25 प्रतिशत अधिभार छूट का प्रावधान है। इसी प्रकार बकाया जलकर 10 हजार तक 100 प्रतिशत अधिभार छूट, 10 हजार एक से 50 हजार तक 75 प्रतिशत अधिभार छूट एवं 50 हजार एक से अधिक पर 50 प्रतिशत अधिभार छूट का प्रावधान है।

पंजीयन शुल्क की राशि 20 मार्च तक जमा करें हितग्राही

नगरपालिका परिषद मण्डला क्षेत्रांतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना भागीदारी में किफायती आवास (ए.एच.पी.) घटक अंतर्गत निर्माणाधीन ईडब्ल्यूएस आवास के लिए पंजीकृत सभी हितग्राहियों को सूचित किया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना आवास निर्माण का कार्य एवं बैंक लोन लिंकेज की कार्यवाही गतिशील है। बैंक लिकेज के लिए तहसीलदार कार्यालय का आय प्रमाण पत्र की अनिवार्य है। अतः प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी में पंजीकृत सभी हितग्राही तहसीलदार कार्यालय का आय प्रमाण निकाय के कर्मचारियों से सम्पर्क करते हुए अतिशीघ्र आय प्रमाण तैयार कराकर नगर पालिका परिषद मण्डला प्रधानमंत्री आवास (ए.एच.पी.) शाखा में जमा किया जाना सुनिश्चित करें तथा जिन पंजीकृत हितग्राहियों द्वारा पीएमएवाई-एएचपी पंजीयन शुल्क राशि 20 हजार से कम जमा की गई है तथा निकाय द्वारा अस्थाई आवंटन मिल चुका है वह सभी हितग्राही पंजीयन शुल्क की शेष राशि 20 मार्च 2022 तक जमा करना सुनिश्चित करें। पंजीयन शुल्क की शेष राशि जमा नहीं करने की स्थिति में अस्थाई आवंटन निरस्त कर दिया जायेगा तथा प्रतिक्षा सूची के हितग्राही को आवास लाभ दिया जायेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी हितग्राही स्वयं की होगी।

बायपास निर्माण व एकरेखण परिवर्तन के लिए जनसुनवाई 24 मार्च को

कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 543 मंडला-नैनपुर-लामता-बालाघाट के उन्नयन कार्य का डीपीआर बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग पर सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है एवं यह मार्ग जिन संघन आबादी बाले ग्रामों से गुजर रहा है वहां पर बायपास का निर्माण कार्य एवं ज्यामितीय सुधार हेतु एकरेखण परिवर्तन किया जाना प्रस्तावित है। इस मार्ग पर मण्डला-बम्हनी-चिरईडोंगरी एवं नैनपुर में बायपास निर्माण करना प्रस्तावित किया गया है।

उक्त प्रस्तावित निर्माण कार्य के प्रस्ताव मे जनसुनवाई कर बायपास निर्माण एवं एकरेखण परिवर्तन के लिए आपसी-सहमति बनाई जा सके एवं मार्ग में आ रहे ग्रामों के बाहर से प्रस्तावित बायपास के एकरेखण को अंतिम रूप दिया जा सके, इसके लिए 24 मार्च 2022 को नगर पालिका मिटिंग हॉल बम्हनी बंजर में दोपहर 11 बजे से जनसुनवाई का आयोजन किया गया है।

आज मनेरी में क्लस्टर स्तरीय समाधान दिवस

कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशानुसार अलग-अलग अनुविभाग के पंचायतों में क्लस्टर स्तरीय समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 16 मार्च को मनेरी में प्रातः 11 बजे स्वास्थ्य केन्द्र के पास क्लस्टर स्तरीय समाधान दिवस का आयोजन किया गया है। कलेक्टर ने संबंधित विभागों को समाधान दिवस के लिए जरूरी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मनेरी क्षेत्र के आसपास की पंचायतों की समस्याओं को चिन्हित करने जिला अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी है। श्रीमती सिंह ने जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मनेरी के आसपास की पंचायतों का भ्रमण कर समस्याओं को चिन्हित कर उनके निराकरण के लिए संबंधित विभागों से समन्वय करते हुए समस्याओं का समाधान करें। कलेक्टर ने मनेरी एवं आसपास के क्षेत्रों के ग्रामीणों से अपील की है कि क्लस्टर स्तरीय समाधान दिवस में शामिल हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here