स्कूल परिसर मे किया जा रहा पीएम आवास का निर्माण

16 views

बीआरसी ने पंचायत को जारी किया अतिक्रमण हटाने का पत्र

स्कूल के समाने ही पंचायत बनवा रही पीएम आवास, जांच का बिषय

स्कूल दर्ज संख्या न हो से बंद हो गया है स्कूल

मण्डला- जिले की जनपद पंचायत मोहगांव के अंतर्गत ग्राम पंचायत उमरिया के पोषक ग्राम तराम टोला मे संचालित नवीन प्राथमिक शाला के मुख्य द्वार पर अतिक्रमण किया जा रहा है। जानकारी मे आया है की यह स्कूल मे जीरो दर्ज संख्या होने की बजह से स्कूल बंद हो गया है। इसलिए यहां अतिक्रमण हो रहा है। स्कूल परिसर मे मकान का निर्माण किया जा रहा है। वहां पदस्थ शाला के शिक्षक या सीएसी द्वारा या जानकारी अपने बरिष्ठ अधिकारियों को क्यो नही दी और बराबर स्कूल भवन के सामने ही ग्राम पंचायत द्वारा हितग्राही को पीएम आवास स्वीकृत कर निर्माण के लिए वहां जियोटेक कर आवास का निर्माण प्रारंभ कर दिया।

स्कूल परिसर मे पंचायत ने दी आवास की स्वीकृति

ग्रामीणों की जानकारी के अनुसार पीएम आवास स्वीकृत प्राप्त हितग्राही के लिए आवास भूमि को चिंहित कर पंचायत के सहायक सचिव द्वारा स्कूल परिसर से सटा कर मुख्य द्वार के सामने आवास की जियोटेक कर निर्माण की स्वीकृति दे दी जिसपर हितग्राही ने प्लंथ का भी काम करा लिया। जबकि शासन के नियमानुसार अगर हितग्राही के पास आवास के लिए भूमि नही तो पंचायत द्वारा पटवारी से मिलकर उसे शासन की आवादी जगह देकर आवास निर्माण कराया जाये पर यहां तो पंचायत ने आंख बंद कर के स्कूल परिसर मे आवास की स्वीकृति दे दी। जबकि ऐसी जानकारी है की यहां शासकीय उचित मूल्य की दूकान संचालित हो रही है। जो की मकान के बन जाने के बाद शासकीय दूकान को या और कोई शासकीय कार्यालय के लिए उपयोग करने मे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बीआरसी ने पंचायत को अतिक्रमण हटाने के लिए दिया पत्र

मोहगांव बीआरसी को स्कूल मे हो रहे अतिक्रमण की जानकारी मिलते ही जनशिक्षक को मौके मे जाकर जानकारी लेने को कहां और तुरंत ग्राम पंचायत उमरिया को पत्र क्रमांक एस एस ए/स्था./2022/3042 मोहगांव दिनांक 26/04/2022 जारी पंचायत द्वारा शासकीय स्कूल परिसर मे कराया जा रहा अतिक्रमण हटाने की मांग की है। वहीं पत्र मे यह भी कहा गया है की शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा अतिक्रमण की सूचना बरिष्ठ कार्यालय मे न देना कर्तव्यहीनता प्रतीत होती है।

हितग्राही ने कहा की आवास स्वयं की जमीन पर बन रहा

स्कूल परिसर मे अतिक्रमण की जानकारी लगते ही आननफानन मे पंचायत मौके मे पहुंची और हितग्राही से जानकारी ली तो हितग्राही ने बताया की हमारे पूर्वजों के द्वारा स्कूल के लिए यह जमीन दी गयी थी जिसकी उस समय कोई लिखा पढ़ी नही की गयी थी यह जमीन हमारी है। हमारे द्वारा कोई अतिक्रमण नही किया जा रहा है। यहां स्कूल बंद हो गया है, इसके बाद भी आने-जाने के लिए जगह छोड़ दी गयी है। मेरे ऊपर लगाया जा रहा अतिक्रमण का आरोप गलत है। बहरहाल अतिक्रमण हो रहा या नही और जमीन स्कूल की है या हितग्राही की है जांच उपरांत स्पष्ट हो जावेगा। पर यह बात स्पष्ट है की आवास स्कूल परिसर छोड़कर पंचायत को बनवाना चाहिए था

इनका कहना है

जानकारी मिलते ही मैने मौके मे जाकर हितग्राही एवं पटवारी से जानकारी ली है यह जमीन पट्टे वाली हितग्राही की है। वह स्कूल भवन के लिए जमीन दान मे दिया था।

गोपाल सिंह
सचिव, ग्राम पंचायत उमरिया, ज. पं. मोहगांव, मण्डला

यह मामला मेरी जानकारी मे आया है संबंधित पंचायत को अतिक्रमण हटाने हेतु पत्र जारी किया गया है

दीपक कछवाहा
बीआरसी, मोहगांव, मण्डला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here