’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत जिले भर में बनाई गई मानव श्रृंखला

प्रमुख चौराहे, पर्यटन स्थल, अमृत सरोवरों पर हुए आयोजन

            ’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रमों के अंतर्गत 3 अगस्त को मंडला जिला मुख्यालय सहित सभी पंचायतों एवं नगरीय निकायों में मानव श्रृंखला बनाकर अभियान की जानकारी दी गई एवं शपथ दिलाई गई। जिला मुख्यालय के लालीपुर, चिलमन चौक, उदय चौक सहित सभी महत्वपूर्ण चौराहे पर प्रातः 10 से 11 बजे के बीच मानव श्रृंखला बनाकर ’हर घर तिरंगा’ अभियान के संबंध में जागरूकता कार्य किया गया। इसी प्रकार जिले के सभी नगरीय निकायों एवं पंचायतों में भी बुधवार को मानव श्रृंखला बनाकर अभियान से जुड़ने की अपील की गई। मंडला नगरपालिका द्वारा किला परिसर में मानव श्रृंखला बनाई गई। नगरपालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला द्वारा उपस्थितजनों को अभियान से जुड़ने एवं राष्ट्रध्वज की गरिमा बनाए रखने की शपथ दिलाई गई। किला परिसर में कलेक्टर हर्षिका सिंह, एडीएम मीना मसराम, नगरपालिका अधिकारी, एसडीओपी अश्विनी कुमार, पुलिस तथा प्रशासन के संबंधित अधिकारी एवं स्थानीयजन उपस्थित थे।

            नैनपुर नगरपालिका द्वारा भी मानव श्रृंखला के साथ भारत का नक्शा उकेरा गया। साथ ही शपथ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। बिछिया नगरीय क्षेत्र के कॉलेज परिसर में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रृंखला बनाई गई। एसडीएम सुलेखा उईके ने शपथ दिलाई। इसी प्रकार जिले की सभी परियोजनाओं एवं विकासखंडों में ’हर घर तिरंगा’ अभियान की जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाते हुए आम आदमी को अभियान से जुड़ने प्रेरित किया गया। घुघरी क्षेत्र के इमलीटोला पंचायत में बनाई गई अमृत सरोवर पर भी स्थानीयजनों, जनप्रतिनिधियों, स्कूली छात्र-छात्राओं एवं स्थानीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में मानव श्रृंखला बनाई गई।

बावड़ियों, कान्हा गेट, घुघरा वाटरफॉल पर बनी श्रृंखला

            ’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत व्यापक जनजागरूकता के लिए ऐतिहासिक गौंड़कालीन बावड़ियों सिमरिया, झिरिया तथा कटरा में मानव श्रृंखला बनाई गई। इसी प्रकार निवास क्षेत्र के प्रसिद्ध घुघरा जलप्रपात पर भी स्कूली छात्र-छात्राओं एवं स्थानीय लोगों की मदद से मानव श्रृंखला बनाई गई तथा शपथ दिलाई गई। विश्व प्रसिद्ध कान्हा क्षेत्र के खटिया गेट पर भी मानव श्रृंखला बनाकर पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों को ’हर घर तिरंगा’ अभियान की जानकारी प्रदान की गई।

हर घर तिरंगाअभियान के तहत आज जिला स्तरीय मैराथन

5 को तिरंगा वृक्षारोपण

            ’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता एवं देशभक्ति की भावना जाग्रत करने 4 अगस्त को जिला स्तरीय मैराथन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह मैराथन 8 बजे स्टेडियम ग्राऊँड मंडला से प्रारंभ होगी, जो रेडक्रॉस चौराहा, चिलमन चौक, बस स्टेंड, लालीपुर चौक, बिंझिया तिराहा से नेहरू स्मारक होते हुए बैगा-बैगी चौक से कलेक्ट्रेट होते हुए वापस स्टेडियम ग्राउंड में संपन्न होगा। इस मैराथन में खिलाड़ी, बच्चे, आमजन, अधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य इच्छुक व्यक्ति भी भाग ले सकते हैं। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आमजनों से तिरंगे झंडे के साथ-साथ राष्ट्रीय ध्वज के रंगों के कपड़े पहनकर मैराथन में शामिल होने का आव्हान किया है।

5 को तिरंगा वृक्षारोपण

            ’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 5 अगस्त को जिलेभर में तिरंगा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ईईआरईएस, पीएमजीएसवाई, पीडब्ल्यूडी, मनरेगा एवं ग्रामीण विकास से जुड़े सभी विभागों को 5 अगस्त को तिरंगा वृक्षारोपण के लिए स्थान चिन्हित करने एवं सघन रूप से वृक्षारोपण करने के लिए निर्देशित किया गया है। वृक्षारोपण के पश्चात अभियान की शपथ भी दिलाई जाएगी। कलेक्टर ने नर्मदा तट एवं इससे जुड़ी पंचायतों में भी सघन स्तर पर 5 अगस्त को वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। 6 अगस्त को बैगा क्षेत्रों में सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के आयोजन को ’हर घर तिरंगा’ अभियान के साथ जोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here