मीडिया टुडे समाचार : मंडला

सीएम हेल्पलाईन के बेहतर निराकरण के लिए मिले प्रशस्ति पत्र

कलेक्टर ने ली बैठक

            सीएम हेल्पलाईन के विगत माह हुए बेहतर निराकरण के लिए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्हांेने कहा कि सभी अधिकारी लगातार शिकायत निराकरण में संतुष्टि स्तर को बेहतर रखें। उन्हांेने 50 दिवस से अधिक की शिकायतों की समीक्षा की एवं कहा कि पुरानी शिकायतों को भी निराकरण में प्राथमिकता दें। डॉ. सिडाना ने सीएम जनसेवा अभियान 2.0 के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों की भी समीक्षा की। बैठक में उन्होंने पूरक पोषण आहार, उपार्जन, संबल, विभागीय समन्वय से जुड़े विषयों पर चर्चा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों को निर्देशित किया कि बारिश से पूर्व नालों-नालियों की सफाई सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, सभी एसडीएम एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

लाड़ली बहना के स्वीकृति पत्र वितरण के लिए प्लान करें

            कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्ष करते हुए कहा कि आगामी 2 से 3 दिनों में बैंक डीबीटी, बैंक लिंकेज एवं आपत्ति निराकरण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि 1 से 9 जून तक स्वीकृति पत्र वितरण की समस्त तैयारियाँ पूर्ण करें। साथ ही अलग-अलग स्तरों पर स्वीकृति पत्र वितरण तथा 10 जून 2023 के कार्यक्रम के लिए प्लान करें। डॉ. सिडाना ने बैठक में राजस्व अधिकारियों से धारणाधिकार, भू-अधिकार आवासीय योजना के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री ब्याज माफी योजना तथा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की जानकारी देते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

प्राचार्यों के प्रशिक्षण का प्रथम बैच संपन्न

            समग्र शिक्षा अभियान लोक शिक्षण मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार हेतु शिक्षा विभाग एवं जनजाति कार्य विभाग के जिला मण्डला के समस्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री प्राचार्य, प्रभारी प्राचार्य का राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त 4 मास्टर ट्रेनर द्वारा वित्तीय प्रशासनिक एवं अकादमिक विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता बर्वे, एपीसी मुकेश पांडे की उपस्थिति में हुआ। प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एमएस सिंद्राम सहायक संचालक द्वारा सतत मॉनिटरिंग करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। प्राचार्यों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण का द्वितीय बैच 29 मई से 2 जून 2023 तक तथा तृतीय बैच 7 जून से 11 जून 2023 तक महिष्मती सीटीसी ट्रेनिंग सेन्ट्रल बीआरसी भवन में पॉलीटेक्निक कॉलेज के पास आयोजित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0: 75 हितग्राहियों को धारणाधिकार पटटे वितरित

            नगरपालिका टाउनहाल में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 के अंतर्गत धारणाधिकार पटटे वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते, नगरपालिका उपाध्यक्ष अखिलेश कछवाहा, सांसद प्रतिनिधि प्रफुल्ल मिश्रा, जयदत्त झा, एसडीएम पुष्पेन्द्र अहके, नगरपालिका सीएमओ, जिला पंचायत सदस्य संदीप सिंह, अनुराग चौरसिया, जनप्रतिनिधिगण एवं संबंधित उपस्थति थे।

            कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा कि नगरीय क्षेत्र के आवासीय एवं व्यवसायी 75 हितग्राहियों को नजूल मण्डला के तहत धारणाधिकार पटटे वितरित किए गए हैं। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 जन-सामान्य की समस्याओं के निदान के लिए अभिनव पहल है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में योजनाओं से छूटे हितग्राही के आवेदन लेकर उनका यथासंभव निराकरण किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश उपाध्याय ने किया।

महिलाओं को दूर-दराज पानी लाने की समस्या से मिली निजात

धनगांवमाल में हर घर तक पहुंच रहा पेयजल

            जल-जीवन मिशन के तहत नलजल योजना के संचालित होने से ग्राम धनगांव माल के परिवारों को नियमित रूप से पेयजल मिल रहा है। अब महिलाओं को पेयजल के लिए दूर दराज के स्थानों पर स्थित पेयजल स्त्रोतों पर नहीं जाना पड़ता। जल-जीवन मिशन से महिलाओं को पानी लाने की समस्या से निजात मिल गई है। गांव की सभी महिलाएं घर में ही पानी मिलने से खुश हैं।

            ग्रामीणों ने बताया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत धनगांव माल के प्रत्येक घरों में नल-जल योजना के माध्यम से पानी मिलने लगा है। गांव की महिलाएं बताती हैं कि पानी के लिए पहले कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब घर में नल लग जाने से समय की बचत के साथ-साथ घर पर ही पानी की सुविधा हो गई है, इससे अन्य पारिवारिक कार्यों के लिए भी समय मिल जाता है। धनगांव माल के सभी परिवारों में जल-जीवन मिशन से घर-घर पानी मिलने लगा है। वहां के ग्रामवासी भी काफी खुश हैं। गांव में जल समिति भी बनाई गई है।

            जल-जीवन मिशन के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग मण्डला एवं वैशाली स्वयंसेवी संस्था जबलपुर जिसमें आईएसए टीम द्वारा ग्राम स्तर पर पांच दीदियों को घर-घर पहुंचने वाले पानी की गुणवत्ता मापने का प्रशिक्षण भी दिया गया।

जल-जीवन मिशन योजना गांवों के लिए बनी वरदान

            शासन की जल-जीवन मिशन योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्याओं का निदान हो रहा है। लाभान्वित हितग्राहियों ने चर्चा के दौरान बताया कि जल-जीवन मिशन के अंतर्गत नलजल योजना से घरों में पाईपलाईन के माध्यम से पानी मिल रहा है। पहले एक से डेढ किलोमीटर की दूरी से पानी लाना पड़ता था जिससे अधिक समय लगता था और पानी लाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता था। जब से जल-जीवन मिशन आया है, हम लोगों को पानी की बड़ी सुविधा हो गई है, अब पहले की तुलना में बहुत आराम है। महिला हितग्राही ने नलजल योजना की सौगात मिलने पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।

पंचायतों के उपनिर्वाचन हेतु समय-सीमा निर्धारित

            मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार पंचायत उप निर्वाचन 2023 की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल 24 मई 2023 द्वारा ई.व्ही.एम. की एफ.एल.सी., रेण्डमाईजेशन एवं कमीशनिंग के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। पंचायत के जनपद सदस्य एवं सरपंच के उप निर्वाचन में ई.व्ही.एम. की एफ.एल.सी. और कमीशनिंग का कार्य जिले के स्थानीय मास्ट्रर ट्रेनर्स द्वारा किया जाएगा। पंचायत उप निर्वाचन के दौरान डीईओ एवं आरओ रेण्डमाईजेशन तथा कमीशनिंग की प्रक्रिया पृथक-पृथक कराई जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पचायतों के उप निर्वाचन की कार्यवाही हेतु समय-सीमा निर्धारित की गई है जिसमें एफएलसी पॉलीटेक्निक कॉलेज मंडला में 3 जून 2023 को प्रातः 11 बजे से 5 जून 2023 तक, डीईओ लेवल रेंडमाईजेशन कलेक्ट्रेट गोलमेज सभाकक्ष में 6 जून को प्रातः 11 बजे से, आरओ लेवल रेंडमाईजेशन कलेक्ट्रेट गोलमेज सभाकक्ष में 7 जून को प्रातः 11 बजे से तथा कमिशनिंग का कार्य पॉलीटेक्निक कॉलेज मंडला में 8 जून को प्रातः 11 बजे से 10 जून 2023 तक किया जाएगा।

            राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार पंचायतों के उप निर्वाचन हेतु 13 जून 2023 को निर्वाचन निर्धारित है। पंचायत उप निर्वाचन हेतु निर्धारित समय सीमा में ईव्हीएम मशीनों को मतदान केन्द्रवार पृथक करने कार्य में मशीनों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतदान केन्द्रवार ईव्हीएम मशीनों को सुरक्षित रखने एवं संपन्न कराने हेतु श्री आर.के. बांगरे, जिला सस्थागत वित्त अधिकारी नियुक्त हैं। डॉ. टीपी मिश्रा एवं डॉ. श्रीकांत श्रीवास्तव जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं सहायक अधिकारी नियुक्त हैं।

            नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी 3 जून 2023 को रानी फूलकुवंर शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मण्डला में पूर्वान्ह 11 बजे उपस्थित होकर अपनी उपस्थिति प्रभारी अधिकारी को देते हुये प्रभारी अधिकारी ई.व्ही.एम. के निर्देशन में कार्य सम्पादित करेगें। ई.व्ही.एम. मशीनों के एफ.एल.सी हेतु पूर्व तैयारी के लिये स्ट्रांग रूम 1 जून 2023 खोला जाएगा। समस्त चतुर्थ श्रेणी कर्मिक अपनी उपस्थिति 31 मई 2023 को आर.के. बांगरे, जिला संस्थागत वित्त अधिकारी मण्डला को देना सुनिश्चित करेंगें।

आज आयुष स्वास्थ्य शिविर मोहगाँव में

            जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि शासकीय कन्या शाला बस स्टेंड मोहगाँव में 30 मई 2023 को आयुष मेला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर प्रभारी आयु.चिकि.अधि. डॉ. आशीष गौठरिया एवं होम्यो.चिकि.अधि. डॉ. गोविंद मरावी रहेंगे। शिविर के लिए अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव 31 को

            प्राचार्य आईटीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकीय आईटीआई मंडला में 31 मई 2023 को प्रातः 10:30 बजे से कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है। केम्पस ड्राईव में व्ही.ई कमर्शियल भोपाल एवं पीथमपुर प्लांट के लिए किया जायेगा। 12वी पास एवं टर्नर, मशीनिष्ट, फिटर, वेल्डर, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, ट्रेक्टर मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन एवं मैकेनिकल ग्रुप के आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षनार्थी प्लेसमेंट ड्राईव में सम्मिलित हो सकते हैं। चयनित 12वी पास अभ्यर्थियों को 9650 रूपए एवं आईटीआई पास अभ्यर्थियों को 10507 रु. प्रतिमाह स्टाइपेंड, कैंटीन एवं अन्य सुविधायें कंपनी द्वारा दिए जायेंगे। इच्छुक अभ्यर्थी उक्त दिनांक को अपने मूल दस्तावेज एवं रेज्यूम के साथ उपस्थित होवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here