निर्वाचन से संबंधित सभी तैयारियाँ समय से पहले पूर्ण करें – डॉ. सिडाना

लोकसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की बैठक संपन्न

            कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना ने मंडला लोकसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक में निर्देशित किया कि सभी अधिकारी निर्वाचन से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियाँ समय से पहले पूर्ण करें। संबंधित जिले के अधिकारी आपस में बेहतर समन्वय करें। कलेक्ट्रेट के गोलमेज सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह तथा मंडला लोकसभा में आने वाले बिछिया, निवास, मंडला, शहपुरा, डिंडौरी, केवलारी, लखनादौन एवं गोटेगांव विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।

            बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी बीएलओ की बैठक लेकर मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाएं। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, काटने तथा संशोधन के संबंध में प्राप्त आवेदनों पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही करें। 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम जोड़ने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। सुनिश्चित करें कि किसी भी मृत अथवा स्थायी रूप से स्थानांतरित व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में ना हो। इसी प्रकार किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दो बार ना हो। ईपी तथा जेंडर रेशो पर ध्यान दें। उन्होंने मतदाता सूची का रेंडम आधार पर वेरीफिकेशन करने के भी निर्देश दिए।

वेलफेयर मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें

            कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्र में बिजली, पानी, पंखा, शौचालय, फर्नीचर, रैम्प आदि की व्यवस्था रखें। गर्मी को ध्यान में रखते हुए वेलफेयर मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। शेडो क्षेत्रों में सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाएं। लोकसभा मुख्यालय की कम्यूनिकेशन टीम के सतत संपर्क में रहें तथा चाही गई जानकारियां निर्धारित समयावधि में उपलब्ध कराएं। क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन कराएं। बैठक में कलेक्टर ने संपत्ति विरूपण, ईव्हीएम रेंडमाईजेशन, पोस्टल बैलेट, रूटचार्ट, परिवहन व्यवस्था, मतदान दलों के प्रशिक्षण, स्ट्राँग रूम तथा मतगणना आदि से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

स्वीप गतिविधियों को परिणामदायी बनाएं

            कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों का बेहतर संचालन करें। जिन क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहता है वहां पर विशेष रूप से अभियान संचालित करते हुए लोगों को नैतिक मतदान के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने दिव्यांग, बुजुर्ग तथा होम वोटिंग के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को ईव्हीएम से मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए आवश्यकतानुसार ईव्हीएम का प्रदर्शन भी सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here