मीडिया टुडे समाचार मण्‍डला

मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराएँ – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने की निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा

            निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सेक्टर सहित संबंधित अधिकारी मतदान केन्‍द्रों का भ्रमण करते हुए उनमें सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराना सुनिश्चित करें। प्रथम भ्रमण के दौरान मतदान केन्द्र में आवश्यकताओं का चिन्हांकन करें तथा द्वितीय भ्रमण के पूर्व निदानात्मक कार्यवाही पूर्ण करें।

            कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, रैम्प, फर्नीचर, पंखा, शौचालय सहित चैकलिस्ट के अनुसार व्यवस्थाएं पूर्ण करें। संबंधित विभाग तथा संबंधित निकाय के अधिकारी भी इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि इपिक कार्ड के वितरण की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें। इस संबंध में पोस्ट ऑफिस से समन्वय करें। उन्होंने इस संबंध में एसडीएम को सतत समीक्षा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार एफएसटी, एसएसटी के कार्यों की मॉनिटरिंग करें। बैठक में कलेक्टर ने फॉर्म-12 डी, रूटचार्ट, सर्विस वोटर आदि के संबंध में विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरपालिका अधिकारी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

9 अभ्यर्थियों ने भरा नामांकन

नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि आज

            लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तहत निर्वाचन की अधिसूचना की घोषणा होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। 26 मार्च को मण्डला संसदीय क्षेत्र के लिए 9 अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र प्रस्तुत किया गया। बहुजन समाज पार्टी से इन्दर सिंह उइके, निर्दलीय से देवसिंह, घूरसिंह सल्लाम, राकेश ठाकुर एवं डॉ. भावसिंह तेकाम, आपकी अपनी पार्टी (पीपल्स) से सुखदेव सिंह कुशराम तथा इंडियन नेशनल कांग्रेस से ओंकार, भारतीय जनता पार्टी से फग्गनसिंह कुलस्ते तथा स्मार्ट इंडियंस पार्टी से रामकुमार इनवाती द्वारा नामांकन भरा गया है। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 नियत है।

मतदान दिवस को समस्त श्रेणी के कामगारों को मिलेगा सवैतनिक अवकाश

            निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्रों के आम निर्वाचन कार्यक्रम 2024 के अनुसार 19 अप्रैल 2024 (शुक्रवार) को मण्डला जिले में मतदान होगा। जिले में आने वाले सभी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापना में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को, चाहे वह दैनिक मजदूर या आकस्मिक श्रमिक श्रेणी का ही हो, जो आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में मतदान करने का हकदार है, को मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मंजूर किया जाना आवश्यक है। यह भी उल्लेख किया गया है कि यदि वह कामगार किसी ऐसे उद्योग या स्थापना में नियोजित है जो उस विधानसभा क्षेत्र से बाहर है जहाँ आम निर्वाचन हो रहे हैं, तब भी उन्हे मतदान हेतु सवैतनिक अवकाश की पात्रता होगी। इस प्रावधान के अंतर्गत दैनिक वेतन, आकस्मिक श्रमिक भी मतदान दिवस पर मजदूरी सहित अवकाश के हकदार होंगे। सभी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या अन्य स्थापन के प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है कि वे कार्यरत सभी कामगारों को लोकसभा निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्बाध रूप से सुनिश्चित करते हुए मतदान दिवस को समस्त श्रेणी के कामगारों को सवैतनिक अवकाश अनिवार्यतः प्रदान करेंगे।

कमिशनिंग संबंधी प्रशिक्षण स्थगित

            लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 निर्वाचन संबंधी ई.व्ही.एम. कमिशनिंग से संबंधित 27 मार्च को होने वाला प्रशिक्षण आगामी आदेश पर्यन्त स्थगित कर दिया गया है। प्रशिक्षण की नवीन तिथि की सूचना पृथक से जारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here