सी-विजिल ऐप से हो रहा शिकायतों का त्वरित निराकरण

अब तक 14 शिकायतों पर की गई कार्यवाही

            आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होते ही सी-विजिल ऐप पर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जिनका निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। मंडला जिले में सी-विजिल ऐप के माध्यम से आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन से संबंधित 14 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिन पर सक्षम अधिकारियों द्वारा त्वरित जांच कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की गई।

            कम्पलेंट सेल के प्रभारी नितिन तेकाम ने बताया कि निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत सी-विजिल ऐप के माध्यम से की जा सकती है। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल ऐप पर अपलोड करना होगा। शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल ऐप तैयार किया गया है।

अब तक हुई इतनी जप्तियाँ

            आदर्श आचरण संहिता के दौरान ईएसएमएस के माध्यम से जप्तियाँ की गई हैं। जानकारी के अनुसार अब तक 7885 लीटर शराब जप्त की गई हैं जिसकी कीमत 34921 रूपए है तथा 8 किलो 975 ग्राम ड्रग्स जप्त की गई है जिनका मूल्य 9 लाख 10 हजार रूपए है। इसी प्रकार 9 अन्य वस्तुएं भी जप्त की गई हैं जिनकी कीमत 8 लाख 74 हजार 400 रूपए है। कार्यवाही के दौरान 1 लाख 70 हजार 220 रूपए कैश भी जप्त किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here