रंगोलियों में दर्शाया गया लोकतंत्र में मतदान का महत्व

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत निर्मला सीनियर सेकेंडरी स्कूल में किया गया आयोजन

            लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में विविध नवाचार किये जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को निर्मला सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंडला की छात्राओं ने मनमोहक रंगोलियां बनाकर लोगों को नैतिक एवं अनिवार्य मतदान के लिए प्रेरित किया। आयोजन में विद्यालय की 100 से अधिक छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भागीदारी करते हुए रंगोलियों के माध्यम से लोकतंत्र में मतदान के महत्व को दर्शाया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना ने प्रत्येक रंगोली का अवलोकन करते हुए उनमें दिए गए संदेश के बारे में छात्राओं से जानकारी ली।

            कलेक्टर ने कहा कि चुनाव के इस पर्व में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्रत्येक मतदाता को मतदान तिथि एवं समय, मतदान केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाएं तथा वोटर आईडी न होने की स्थिति में पहचान के रूप में आने वाले वैकल्पिक दस्तावेजों की जानकारी दी जा रही है। साथ ही उन्हें लोकतंत्र में मतदान का महत्व बतलाते हुए नैतिक एवं अनिवार्य मतदान के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। उन्होंने आव्हान किया कि सभी छात्राएं अपने परिवार, समाज, मोहल्ला, कॉलोनी सोसायटी और अपने परिचितों को मतदान के प्रति जागरूक करने के साथ प्रोत्साहित भी करें। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर रवि कुमार सिहाग, उपसंचालक कृषि मधु अली, सहायक संचालक जनसम्पर्क अनादि वर्मा, बीएसी उदयकांत अवस्थी, प्राचार्य हाई स्कूल बिंझिया मुकेश पांडे, प्राचार्य ललिता कुजूर, उप प्राचार्य कलारा कुजूर, शिक्षक स्मिता उपाध्याय, सोनाली कछवाहा, प्रमिला मिश्रा, गीतिका चौरसिया तथा अभिलाषा कछवाहा सहित विद्यालय की छात्राएं उपस्थित रहीं।

परिवारजन और पड़ोसियों से मतदान कराएंगे

            कार्यक्रम में उपस्थित गरिमा अग्रवाल, रूबी कछवाहा, अनादि चौरसिया, अंशिका चौरसिया, श्री सोनी, आरोही चडार, वीरा वीरानी आदि छात्राओं ने कहा कि चुनाव के पर्व में मतदाता जागरूकता अभियान में सहभागिता करते हुए उन्हें खुशी का अनुभव हो रहा है। इस आयोजन के माध्यम से मतदान के महत्व के संबंध में उन्‍हें जो भी जानकारियां प्रदान की गई हैं उन्हें वे अपने परिवारजन तथा पड़ोसियों के साथ साझा करेंगे तथा उन्हें नैतिक एवं अनिवार्य मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here